Maharashtra Former Home Minister Anil Deshmukh
अनिल देशमुख (फाइल फोटो)

    Loading

    महाराष्ट्र: हमेशा चर्चा में रहे अनिल देशमुख को लेकर एक खबर सामने आई है। दरअसल नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक ने नागपुर जिले में किसानों से बकाया ऋण की वसूली के लिए किसानों की कृषि भूमि की नीलामी की है। लेकिन किसानों की हालत खराब होने के कारण वे कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं। इसलिए पूर्व गृह मंत्री और विधायक अनिल देशमुख ने उपमुख्यमंत्री और नागपुर के पालक मंत्री देवेंद्र फडणवीस से नीलामी प्रक्रिया को स्थगित करने का अनुरोध किया है। जानते है पूरी खबर… 

    अनिल देशमुख ने पत्र लिख की मांग 

    ज्ञात हो कि इस साल भारी बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता बहुत कम है। दूसरी ओर नागपुर जिले में भारी बारिश के कारण संतरों और आमों को भारी नुकसान होने के बावजूद उन्हें कोई मदद नहीं मिली। इसके अलावा बंजर होने के कारण सोयाबीन और कपास की फसल को बाजार में उचित दाम नहीं मिल पा रहा है।

    नीलामी स्थगित करने का अनुरोध

    नतीजतन, किसान नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक से लिए गए कर्ज को चुका नहीं पाए। लेकिन अब जब बैंक ने कर्ज की वसूली के लिए सीधे किसानों के खेत नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू की है तो इससे किसानों में डर का माहौल पैदा हो गया है। इसी के चलते अनिल देशमुख ने देवेंद्र फडणवीस से पत्र के माध्यम से नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक में बकाया ऋणों को लेकर चल रही नीलामी की कार्यवाही को स्थगित करने का अनुरोध किया है। 

    किसानों को बदनाम किया

    जिन किसानों का कर्ज बकाया है और जिनके खेत नीलाम हो रहे हैं, उनकी सूची बैनर के बीच में लगाई गई है। इससे आर्थिक तंगी से परेशान किसान बदनाम हो रहे हैं। अनिल देशमुख ने भी अपने पत्र में इस गंभीर मामले का जिक्र किया है, इस तरह वे अब जेल से बाहर आने के बाद एक्टिव हो गए है।