Photo Credit-Apple Watch
File Photo

    Loading

    महाराष्ट्र: जब इंसान की मृत्यु का सही वक्त नहीं रहता तब चाहे कितना भी बड़ा संकट क्यों न हों इंसान बच ही जाता है, और न जाने उनके लिए कुछ ऐसी चीज फरिश्ता बन जाती है जिसके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते। क्या कभी आप सोच सकते है कि एक वॉच किसी की जान बचा सकती है, लेकिन ऐसा ही एक चमत्कार हुआ है। आपको बता दें कि एक भारतीय किशोर के भाग्य और ऐपल वॉच ने उसका साथ दिया और उसे करीब 150 फीट गहरी खाई से सुरक्षित निकाला जा सका। गहरी घाटी में गिरने और गंभीर चोटें लगने के बाद इस युवक ने Apple Watch Series 7 की मदद से परिवार और दोस्तों को मदद के लिए बुलाया।

    जानें क्या हुआ था? 

    दरअसल हुआ यह कि स्मित मेहता नाम का यह किशोर हाइकिंग के लिए गया था, ऐसे में हाइकिंग के दौरान वह फिसलकर खाई में गिर गया और उसका iPhone भी छिटककर खो गया। राहत की बात यह थी कि स्मित ने ऐपल वॉच पहन रखी थी, जिसकी मदद से वह दूसरों से कॉन्टैक्ट कर पाए और उन्हें अपनी लोकेशन बताने में सफल रहे। ऐपल वॉच ना होने की स्थिति में उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ सकता था, जो उनके लिए जानलेवा साबित होता। लेकिन गनीमत ये रही की उनकी जान बचाने में एप्पल वॉच कारगर साबित हुई 

    वॉच की वजह से बची जान 

    ऐसे में जो स्मिथ हादसे से उबरा तो उसके बाद स्मित ने ऐपल CEO टिम कुक को ईमेल भेजकर बताया कि कैसे ऐपल प्रोडक्ट की वजह से वह आज सुरक्षित हैं। उनके ईमेल के जवाब में टिम कुक ने भी प्रतिक्रिया दी है और अपनी कहानी शेयर करने के लिए स्मित को धन्यवाद दिया है। टीम पहले भी ऐपल वॉच की लाइफ-सेविंग क्षमताओं का जिक्र अपनी प्रेजेंटेशन के दौरान कर चुके हैं। नए अपडेट्स के साथ इसमें नए SOS फीचर्स भी दिए गए हैं। इस तरह एक एप्पल वॉच ने जान बचाई है। 

    ऐसे हुआ हादसा 

    आपको बता दें कि महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से करीब 80 किलोमीटर दूर लोनावाला में रहने वाले स्मित अपने दोस्तों के साथ हाइकिंग पर गए थे। बारिश के चलते वापस लौटते वक्त उनका पैर फिसल गया और वह गहरी खाई में गिर गए। एक बड़े पत्थर और पेड़ में फंसने के चलते वह बच गए लेकिन उनके पैर फ्रैक्चर हुआ। तेज दर्द और हादसे की स्थिति में ऐपल वॉच का साथ होना उनके लिए राहत साबित हुआ और उन तक फौरन मदद पहुंचाई गई।

    इस खास फीचर्स से बची जान 

    स्मित को उनके दोस्तों और स्थानीय लोगों की मदद से निकाला गया, जिसके बाद वह लंबे वक्त तक अस्पताल में रहे। इलाज के बाद उनकी हालत में सुधार आया, हालांकि अब भी वह स्टिक की मदद से चल रहे हैं। ऐपल वॉच में मिलने वाले SOS फीचर्स की मदद से जान बचाने और मदद पहुंचाने के ढेरों मामले पहले भी सामने आते रहे हैं।