vaccine
File Photo

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण (Vaccination) पूरा करने वाला देश का पहला राज्य बनने के साथ शुक्रवार को प्रदेश सरकार ने कहा कि यदि केंद्र द्वारा आपूर्ति जारी रही तो वह अगले तीन महीनों के भीतर पूरी पात्र आबादी का टीकाकरण कर सकती है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope)ने अपनी पार्टी राकांपा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम ‘डिजिटल डायलॉग’ में कहा कि टीके की खुराक की उपलब्धता अब कोई मुद्दा नहीं है।

    उन्होंने कहा, “टीके की उपलब्धता अब कोई मुद्दा नहीं है। हमने अब तक तीन करोड़ से अधिक टीके लगाए हैं। बढ़ी हुई गति के साथ, महाराष्ट्र अगले तीन महीनों में अपनी पूरी पात्र आबादी का टीकाकरण कर सकता है।” उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र के पास प्रति दिन 10 लाख खुराक लगाने की क्षमता है। अगर केंद्र सरकार राज्य की क्षमता के अनुरूप अपनी आपूर्ति बढ़ा देती है, तो हम तीन महीने में पूरी आबादी का टीकाकरण कर सकते हैं।”

    उल्लेखनीय है कि शुक्रवार दोपहर तक, महाराष्ट्र में 3,00,27,217 टीके लगाए जा चुके थे। टोपे ने यह भी कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से स्वास्थ्य विभाग के लिए बजटीय आवंटन बढ़ाने का अनुरोध किया है।

    उन्होंने कहा, “नीति आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सकल घरेलू उत्पाद का पांच प्रतिशत खर्च करने की सिफारिश की है। हकीकत में यह 0.9 से 1 फीसदी ही है। मैंने सरकार से आवंटन बढ़ाने के लिए कहा है ताकि और अधिक बुनियादी ढांचे का विकास किया जा सके।” (एजेंसी)