महाराष्ट्र: छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम में शामिल हुए CM शिंदे, फडणवीस

Loading

मुंबई: छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के अवसर पर महाराष्ट्र के रायगढ़ किले में शुक्रवार को सुबह आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भाग लिया। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, मराठा योद्धा शिवाजी महाराज का रायगढ़ किले में छह जून, 1674 को राज्याभिषेक हुआ था, जहां उन्होंने ‘हिंदवी स्वराज’ की नींव रखी थी। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल राज्याभिषेक की वर्षगांठ दो जून को है।

शिंदे और फडणवीस ने यहां से करीब 170 किलोमीटर दूर स्थित रायगढ़ किले में शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की वर्षगांठ के मौके पर की जाने वाली विभिन्न रस्मों में हिस्सा लिया। संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने 17वीं सदी के मराठा योद्धा की प्रतिमा का जलाभिषेक किया। इसके लिए जल पूरे महाराष्ट्र की नदियों से एकत्र किया गया था। राज्य पुलिस के एक बैंड ने महाराष्ट्र का राज्य गीत ‘‘जय जय महाराष्ट्र माझा, गर्जा महाराष्ट्र माझा” बजाकर मराठा साम्राज्य के संस्थापक को श्रद्धांजलि दी।

शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। इस अवसर पर शिवाजी महाराज के वंशज भी उपस्थित थे। राज्य सरकार ने राज्याभिषेक की वर्षगांठ मनाने के लिए किले में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है, जो पूरे सप्ताह चलेंगे। शिंदे और फडणवीस ने ‘शिवराज्याभिषेक’ की 350वीं वर्षगांठ पर राज्य के लोगों को बधाई दी। शिंदे ने ट्वीट कर बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों को घर-घर तक पहुंचाने के लिए सरकार ने सात जून तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। फडणवीस ने भी ट्वीट कर लोगों से छत्रपति शिवाजी महाराज के ‘शिवराज्याभिषेक’ की 350वीं वर्षगांठ पर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों में शामिल होने का आग्रह किया।(एजेंसी)