corona
File Photo

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ देश में कोरोना फिर से अपने पाँव पसारने लगा है। वहीं इस खतरनाक वायरस का कहर अब महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही बीते दो महीनों से इन्फ्लुएंजा ‘ए’ सबटाइप H3N2 वायरस देश भर में व्यापक रूप से फैल रहा है, और साथ ही कोरोना रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है। 

10 और 11 अप्रैल को ‘मॉक ड्रिल’  

वहीं अब इस इस संदर्भ में एहतियात के तौर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते शनिवार को सभी राज्यों के शासकीय  अस्पतालों को इस संबंध में उपाय करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। साथ ही सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में देश के सभी अस्पतालों में आगामी 10 और 11 अप्रैल को सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए जरुरी मॉक ड्रिल के आदेश दिए गए हैं।

इस मॉक ड्रिल में आने वाले खतरों को देखते हुए आईसीयू बेड, मेडिकल इक्विपमेंट, ऑक्सीजन आदि की उपलब्धता सुनिश्चत की जाएगी और कोरोना और इनफ्लूएंजे से निपटने के लिए बाकी तैयारियों का भी जायजा लिया जाएगा। 

महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना 

वहीं अब महाराष्ट्र में भी कोरोना से जुड़े जो आंकड़े आ रहे हैं, वे डराने लगे हैं। बीते शनिवार को भी राज्य में कोरोना से 2 मौतें हुईं और 437 कोविड केस सामने आए थे। हालांकि बीते 24 घंटों में इस बार मात्र 193 केस मिले हैं। वहीं 2 लोगों कि मौत हुई है। हालांकि ट्रेंड को देखा जाए तो एक हफ्ते में हर रोज सौ-डेढ़ सौ कोरोना केस बढ़ कर अब साढ़े चार सौ के करीब तक पहुंच गए। इस तरह तो जल्द ही महाराष्ट्र प्रतिदिन पांच सौ के आंकड़े को छू लेगा। गौरतलब है ही महाराष्ट्र देश के उन तीन राज्यों में शामिल है जहां कोरोना पॉजिटिविटी रेट 8% से ऊपर है। इसका मतलब ही यही है कि अब रोज आंकड़े इसी तरह तेज रफ्तार से बढ़ते जाएंगे।

देश के कोरोना मामलों का 21% अकेले महाराष्ट्र से 

वहीं बीते फरवरी के मध्य से कोरोना मामलों में वृद्धि के साथ, महाराष्ट्र में सक्रिय मामलों की संख्या कम से कम 10 गुना बढ़ गई है यानी बीते 1 मार्च को 198 से शनिवार 25 मार्च को  को 1,956 हो गई। मुंबई में फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 500 (487) के करीब है। इस बढ़ते ग्राफ को देखते हुए, केंद्र सरकार ने शनिवार को महाराष्ट्र को दैनिक परीक्षण को बढ़ाने के लिए निर्देश दिया है, जो वर्तमान में देश के कोरोना मामलों का 21% हिस्सा है। वहीं केरल (जो सक्रिय मामलों का 26.4% है), गुजरात (13.9%), कर्नाटक (8.6%) और तमिलनाडु (6.3%) सहित मामलों में तेजी की रिपोर्ट करने वाले अन्य राज्य हैं।

इसके साथ ही दुनिया भर में कोरोना के फिर बढ़ते हुए खतरों को देखते हुए मुंबई, पुणे और नागपुर जैसे एयरपोर्ट पर आने वाले इंटरनैशनल पैंसेंजर्स की स्क्रीनिंग 24 दिसंबर 2022 से ही शुरू है और इसमें पूरी सख्ती बरती जा रही है।