Maharashtra Corona Updates : Corona again increased tension in Maharashtra, Health Minister Rajesh Tope said - If the positivity rate increases in Mumbai, then we have think about restrictions
File Photo

    Loading

    मुंबई: देश (India) में कोरोना (Corona) लहर के दौरान सबसे ज़्यादा प्रभावित शहरों में से एक रहे मुंबई (Mumbai) में ओमीक्रोन (Omicron) ने टेंशन बढ़ा दी है। मुंबई में लगातार बढ़ रहे कोविड केस के बीच बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।  महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया है कि, हमें कोरोना टीकाकरण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हम स्कूलों में 15-18 साल के बच्चों को टीके लगाने की योजना बना रहे हैं।

    एएनआई के अनुसार, राजेश टोपे ने कहा कि, राज्य में एक्टिव केस की संख्या बढ़ना चिंता का विषय है। मुंबई का पॉजिटिविटी रेट 4% है। अगर यह 5% से ऊपर जाता है, तो हमें प्रतिबंध लगाने के बारे में सोचना होगा। सीएम जल्द कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने बताया कि, राज्य में अब तक 167 ओमीक्रोन के मामले सामने आए हैं। इनमें से 19 मरीजों को छुट्टी मिल चुकी है। इनमें से कोई भी मरीज गंभीर स्थिति में नहीं था। हमें सार्वजनिक परिवहन, विवाह समारोह आदि में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाने के बारे में सोचना होगा। 

    एक रिपोर्ट में बीएमसी के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि, मुंबई में बीएमसी ने हाल ही में अपने अधिकारियों को राज्य और केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए बीएमसी ने अपने वार्ड स्तरीय अधिकारियों की टीमों को नए साल के मद्देनज़र मुंबई की चौपाटीयों पर पार्टियों और सभाओं पर नजर रखने के लिए कहा है।

    बीएमसी ने 15-18 साल के बीच के मुंबई में करीब 9 लाख बच्चों का टीकाकरण करने की योजना बनाई है। बीएमसी के साथ-साथ निजी टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। बीएमसी टीकाकरण के लिए जूनियर कॉलेजों से भी मदद लेगी जिसके लिए बीएमसी ने अपने 1,500 कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया है।