Maharashtra Corona Updates : so far only two percent of pregnant women have taken corona vaccine: report
File Picture

    मुंबईः कोरोना वायरस (Corona Virus) की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) में गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। आंकड़े के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सब से ज़्यादा प्रभावित राज्यों में रहे महाराष्ट्र में करीब दो प्रतिशत गर्भवती महिलाओं ने ही अब तक कोरोना की वैक्सीन ली है। 

    सिर्फ दो प्रतिशत गर्भवती महिलाओं ने ली है वैक्सीन 

    आंकड़ों के अनुसार, राज्य में इस वक्त करीब 20 लाख गर्भवती महिलाएं मौजूद हैं। जिनमें से सिर्फ 40,700 महिलाओं ने ही कोविड वैक्सीन ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केवल मुंबई में, आंकड़ों के मुताबिक, शहर में करीब 1.5 लाख गर्भवती महिलाएं हैं। इनमें सिर्फ 1278 महिलाओं ने ही कोरोना वैक्सीन लगवाई है। जानकार मानते हैं कि, गर्भवती महिलाओं के वैक्सीन लगाने के आंकड़े काफी कम हैं। 

    गलत धारणा हो सकता है वजह 

    डॉक्टर्स मानते हैं कि, गर्भवती महिलाओं में वैक्सीनेशन की कमी का एक कारण टीका को लेकर गलत धारणा हो सकता है। हालांकि, प्रशासन और राज्य सरकार लगातार वैक्सीनेशन अभियान को लेकर जागरूकता अभियान चला रही है और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को कोविड टीका लगाने की गुज़ारिश कर रही। 

    देश में कोरोना की स्थिति 

    भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 27,254 नए मामले सामने आए हैं, इसके बाद देश में सोमवार को कोरोना मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,32,64,175 हो गई है। सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में फिलहाल उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,74,269 रह गई है। सोमवार को सुबह आठ बजे प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 से 219 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 4,42,874 पर पहुंच गई। 

    कम हो रहे हैं कोरोना केस  

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 78 दिन से प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की संख्या 50 हजार से कम देखी गई है। मंत्रालय ने कहा कि, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,74,269 रह गई है जो संक्रमण की कुल संख्या का 1.13 प्रतिशत है। देश में कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद ठीक होने वाले लोगों की दर 97.54 प्रतिशत है। 

    अमेरिका में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अगले महीने उपलब्ध हो सकती है वैक्सीन 

    अमेरिका में कोरोना के डेल्टा स्वरूप से संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच खबर है कि, 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन टीके अगले महीने के अंत तक उपलब्ध हो सकते हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दो स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया है कि, पांच साल से 11 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन अक्टूबर के अंत तक उपलब्ध हो सकते हैं। यह कम उम्र के बच्चों के परिजन के लिए राहत की बात होगी क्योंकि अभी तक वैक्सीन केवल 12 साल और उससे ऊपर के बच्चों के लिए ही उपलब्ध थी।