महाराष्ट्र सरकार ने 12 नए संरक्षण रिजर्व और 2 नए अभयारण्यों को दी मंजूरी

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने सोमवार को 692.74 वर्ग किमी के क्षेत्र में 12 नए संरक्षण भंडार और 298.61 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करने वाले दो नए अभयारण्यों को मंजूरी दी है। यह जानकारी राज्य के पर्यावरण और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) ने दी।

    आदित्य ठाकरे ने ट्विटर पर लिखा, “महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में 18वीं राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में आज 12 नए संरक्षण रिजर्व को मंजूरी दी गई है जो पूरी तरह से 692.74 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करते हैं और 2 नए अभयारण्य 298.61 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करते हैं।”

    आदित्य ने कहा कि सरकार ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सतत विकास के एजेंडे पर काम शुरू किया है। उन्होंने कहा, “सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में, एमवीए सरकार ने वन आवरण और जैव विविधता संरक्षण बढ़ाने के साथ-साथ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सतत विकास के एजेंडे को शुरू किया है।”

    मार्च 2021 में, महाराष्ट्र सरकार ने सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाओं में वन्यजीवों की मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए पांच संरक्षण रिजर्व घोषित किए थे। जिसमें से कोल्हापुर में तीन- विशालगढ़, पन्हालगढ़ और चांदगढ़ हैं। जबकि सांगली में एक- जंबली और सिंधुदुर्ग में एक- डोडामर्ग-अम्बोली है।