Maharashtra Governor Koshyari denied approval for speaker election: Report
File Photo

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र (Maharashtra Winter Session) के अंतिम दिन मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष (Assembly Speaker) का चुनाव (Election) कराने के लिए तैयारी कर रही है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह तैयारी ऐसी खबरों के बीच हो रही है कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान ही कराने की सरकार की अर्जी अस्वीकार कर दी है। हालांकि, राज्य सरकार और राजभवन ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

    उल्लेखनीय है कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को कोश्यारी से मुलाकात की थी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का पत्र सौंपा था, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान ही कराने के लिये राज्यपाल की मंजूरी मांगी गई थी। राजभवन जाकर रविवार शाम को राज्यपाल से मिलने वाले नेताओं में राज्य के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे (शिवसेना), राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट (कांग्रेस), खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) शामिल थे। राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कांग्रेस विधायक दल के नेता थोराट ने कहा था, ‘‘राज्यपाल ने मतपत्र के बजाय ध्वनि मत से चुनाव कराने के लिए विधायी नियमों में संशोधन का ब्योरा मांगा है।”

    उन्होंने बताया था, ‘‘राज्यपाल ने कहा कि वह कानूनी विशेषज्ञों से चर्चा करेंगे और अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे और अपने फैसले से सोमवार को अवगत कराएंगे।” सूत्रों ने सोमवार को बताया, ‘‘आज सुबह सीलबंद लिफाफे में मुख्यमंत्री को पत्र भेजा गया।” जब पत्र की सामग्री के बारे में पूछा गया तो राज्य के वरिष्ठ मंत्री ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि आज मंत्रिमंडल की बैठक होगी और ‘‘हम समाधान निकालने का प्रयास कर रहे हैं।”

    उन्होंने कहा,‘‘ विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कल होगा।” राज्यपाल से रविवार को मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में शामिल शिंदे ने कहा था कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराने के लिये प्रक्रिया में बदलाव नियमों के अनुसार किया गया है। उल्लेखनीय है कि नाना पटोले द्वारा इस्तीफा देने से विधानसभा अध्यक्ष का पद इस साल फरवरी से ही खाली है। पटोले ने महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का पद संभालने के लिए विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्य विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर को शुरू हुआ था और 28 दिसंबर को इसका समापन होना है। (एजेंसी)