nawab
File Photo

    Loading

    मुंबई: एक बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में अल्पसंख्यक विकास विभाग के छात्रावासों में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों को पढ़ाई के लिए विशेष मासिक भत्ता देने की घोषणा की। अल्पसंख्यक विकास विभाग उन्हें 3000-3500/ प्रतिमाह  का भुगतान करेगा। यह जानकारी  राज्य के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक के कार्यालय की और से दी गई है। 

    अल्पसंख्यक विकास विभाग ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर सरकारी छात्रावास शुरू किए हैं और उनमें रहने वाले और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले अल्पसंख्यक छात्रों को उनके भोजन के लिए नकद राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि सीधे छात्रों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। अल्पसंख्यक विभाग के छात्रावास में शिक्षा के लिए रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को 3,000 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जाएगा। 

    इस विशेष भत्ते के लिए सभी धनराशि राज्य सरकार के अल्पसंख्यक खाते से उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही नगर निगम एवं संभागीय नगरीय छात्रावासों में ए, बी एवं सी श्रेणी के छात्रावासों में रहने वाले छात्रों को 3,500 रुपये मासिक राशि दी जाएगी जबकि जिला एवं तालुका स्तर के छात्रावासों में रहने वाले छात्रों को 3000 रुपये प्रतिमाह दी जाएगी। सरकार  की और से यह निर्णय हाल ही में जारी किया गया है। निर्णय वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 से लागु किया जाएगा।