Maharashtra government's big decision regarding Mehboob Studio, will the famous location for shooting films become a residential zone

    Loading

    मुंबई: बॉलीवुड (Bollywood) की कई बड़ी फिल्मों (Films) की शूटिंग (Shooting) के लिए इंडस्ट्री की पहचान बन चुके मेहबूब स्टूडियो आनेवाले दिनों में एक रेसिडेंशियल जोन (Residential Zone) बनाया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने प्रतिष्ठित महबूब स्टूडियो को एक फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो से आवासीय क्षेत्र में बदलने का प्रस्ताव दिया है। बांद्रा वेस्ट में स्थित मेहबूब स्टूडियो वह जगह है जहां बॉलीवुड की कुछ सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों की शूटिंग की गई है। 

    रिपोर्ट के मुताबिक, डेवलपमेंट प्लान 2034 को मंजूरी देते हुए महबूब स्टूडियो के आवासीय संपत्ति के रूप में भूमि उपयोग में बदलाव का प्रस्ताव रखा गया है। बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, स्टूडियो प्रमुख इलाके में चार एकड़ फैला है। बांद्रा इलाके में बैंडस्टैंड के नज़दीक माउंट मैरी एरिया में मौजूद मेहबूब स्टूडियो में करीब 6000 करोड़ की विकास क्षमता है। बताया जा रहा है कि, मेहबूब स्टूडियो को फिल्म और टेलीविजन से आवासीय में संशोधित करने का प्रस्ताव 8 मई, 2018 को प्रस्तावित किया गया था। 

    खबर को लेकर बीजेपी ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है। इंडिया टुडे से बात करते हुए बांद्रा से बीजेपी एमएलए आशीष शेलार ने कहा है कि, “यह स्टूडियो कला और संस्कृति पर कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए एक जीवंत स्थान है। इसमें मदर इंडिया और गाइड जैसी बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई थी। यह एक हेरिटेज साइट है।” उन्होंने आगे कहा कि, “हम सरकार के इस कदम का विरोध करेंगे।” हालांकि फिलहाल इस मामले को लेकर मेहबूब स्टूडियो द्वारा इस मामले को लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं है। 

    बता दें कि, 1954 में निर्देशक और निर्माता महबूब खान द्वारा स्थापित किए गए महबूब स्टूडियो में मदर इंडिया और गाइड जैसी अवार्ड विनिंग फिल्मों की शूटिंग की गई थी।