Farmers
File Photo

Loading

अकोला (महाराष्ट्र). पुलिस ने महाराष्ट्र के अकोला जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के कार्यान्वयन के लिए सूचीबद्ध एक प्रमुख निजी बीमा कंपनी के 10 कर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिन्होंने कथित रूप से किसानों को उनकी फसल के नुकसान के बारे में गलत जानकारी देकर 3.95 करोड़ रुपये की ठगी की थी। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जिला कृषि अधीक्षक डॉ. मुरलीधर इंगले ने “आईसीआईसीआई लोम्बार्ड बीमा कंपनी” के कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके आधार पर 21 मार्च को अकोला के खदान थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई।

प्राथमिकी में कहा गया है कि कंपनी के कर्मचारियों ने झूठी पंचनामा रिपोर्ट (सर्वे फॉर्म) तैयार की और बेमौसम बारिश तथा अन्य प्राकृतिक कारणों से हुए फसल नुकसान की जानकारी वाली रिपोर्ट पर कृषि विभाग के अधिकारियों के जाली हस्ताक्षर किए और किसानों से 3,95,09,177 रुपये की ठगी की।

इसमें कहा गया है कि कंपनी के 10 कर्मियों पर भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। शिकायत में कहा गया है कि “आईसीआईसीआई लोम्बार्ड बीमा कंपनी” को खरीफ के मौसम 2022-23 के लिए अकोला जिले में ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ लागू करने के लिए नियुक्त किया गया था। (एजेंसी)