महाराष्ट्र: ठाणे में करीब ढाई करोड़ रुपये का हाथी दांत जब्त, तस्करी के आरोप में गिरफ्तार

    Loading

    ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पुलिस ने करीब ढाई करोड़ रुपये मूल्य का हाथीदांत जब्त किया है। वहीं, हाथीदांत की तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

    उन्होंने बताया कि ठाणे पुलिस की क्राइम यूनिट-I ने मंगलवार को कलवा इलाके से करीब 1.4 किलोग्राम हाथीदांत जब्त किया। अधिकारी ने बताया, ‘‘खुफिया सूचना मिली थी कि कुछ लोग हाथीदांत बेचने के लिए कलवा के शिवाजी पार्क आ रहे हैं, जिसके आधार पर पुलिस टीम ने जाल बिछाकर दो लोगों को पकड़ लिया और उनके पास से एक थैला बरामद किया गया। जांच के दौरान, थैले में 34.50 सेंटीमीटर लंबा और आठ सेंटीमीटर चौड़ा हाथीदांत का एक टुकड़ा मिला।” 

    उन्होंने बताया, ‘‘ हाथीदांत पर एक महिला की छवि और कुछ कलाकृतियां उकेरी गई हैं। नीचे के हिस्से में अंग्रेजी के वर्ण और कुछ अंकों के अलावा विदेशी भाषा में कुछ लाल रंग में लिखा है।” अधिकारी ने बताया कि कलाकृति उकेरी गई इस हाथीदांत की कीमत करीब 2.50 करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान 42 वर्षीय अमित वर्लीकर और 40 वर्षीय सागर पाटिल के तौर पर की गई है। अमित फिटनेस प्रशिक्षक है जबकि सागर पाटिल लॉटरी टिकट बेचने का काम करता है।

    अधिकारी ने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम-1972 की विभिन्न धाराओं के तहत कलवा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने यह हाथीदांत तारा नामक व्यक्ति से खरीदा था, जिसके बाद उक्त व्यक्ति को पकड़ने के लिए अभियान शुरू किया गया है। (एजेंसी)