corona
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. जहाँ एक तरफ देश (India) में कोरोना कि तीसरी लहर (Third Layer) का वेग तेज हो चुका है। वहीं महाराष्ट्र  में बढ़ रहे ओमीक्रोन (Omicron) के मामलों के चलते  फिलहाल लॉकडाउन या मिनी लॉकडाउन लगाने पर कोई भी बड़ा फैसला नहीं लिया जा सका है। आज बुधवार की सुबह 9 बजे अजित पवार के अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और मंत्रियों की बैठक हुई है । 

    हालांकि इस बैठक में इस बात पर आम सहमति बनती हुई नजर आई है कि राज्य में कोरोना प्रतिबंधों को और भी कड़ा किया जाएगा। लेकिन फिलहाल इस मीटिंग के बारे में मुख्यमंत्री के साथ विस्तृत चर्चा के बाद ही नए फैसलों को अमल में लाया जाएगा।

    कड़े नियमों और नए  गाइडलाइन

    वहीं जानकारी के मुताबिक आज यानी बुधवार शाम को महाराष्ट्र में  कड़े नियमों के संबंध में एक नयी गाइडलाइन जारी की जा सकती है। इस गाइडलाइन में भीड़भाड़ वाली जगहों पर प्रतिबंधों को और भी कड़े किए जाएंगे। वहीं कोरोना मुद्दे पर NCP प्रमुख शरद पवार की अध्यक्षता में उनके बंगले पर भी एक अहम बैठक शुरू है। इस अहम् बैठक में अजित पवार, नवाब मलिक राजेश टोपे, जितेंद्र अव्हाड और दिलीप वलसे पाटील भी मौजूद हैं।

    महाराष्ट्र में बढ़ रही कोरोना की रफ़्तार

    इधर अब महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। लाख प्रयासों के बाद भी इसकी रफ़्तार थमने का नाम ही नहीं ले रही है। बीते मंगलवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 18,466 नए जो केस सामने आए हैं उसमें से अकेले मुंबई से 10,860 केस हैं। फिलहाल मुंबई कोरोना का हॉट स्पॉट बनी हुई है। इससे पहले बीते सोमवार को 12 हजार से अधिक कोरोना मामले रिपोर्ट हुए थे। इस तरह राज्य में बीते मंगलवार को ओमीक्रोन के भी 75 नए मामले सामने आए हैं। सबसे अधिक मामले मुंबई से है। जबकि ठाणे-पुणे से 9, पनवेल में पांच, कोल्हापुर और नागपुर से तीन-तीन मामले सामने आए हैं। 

    वहीँ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बुधवार को बताया कि, महाराष्ट्र (Maharashtra Omicron Updates) में सबसे अधिक 653 मामले सामने आए, इसके बाद दिल्ली (Delhi Omicron Updates) में 464, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 154 और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए।

    अगर देश कि बात कि जाए तो केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के पिछले 24 घंटे के भीतर 58,097 नए केस दर्ज हुए हैं। साथ ही 534 लोगों की मौत हुई है। जबकि देश में ओमीक्रोन से संक्रमित मामलों की संख्या अब 2,135 पहुंच गई है।