Corona is again intimidating in Delhi, 144 new cases surfaced, one more patient died
File Photo

    Loading

    मुंबई: कोरोना वायरस (Corona Virus) के ओमीक्रोन (Omicron) स्वरूप के फैलने की आशंका के बीच, बृहन्मुंबई नगरपालिका (बीएमसी) (BMC) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल (Iqbal Singh Chahal) ने नागरिकों से आगामी क्रिसमस (Christmas) त्योहार (Festival) और नए साल (New Year) के दौरान सभाओं तथा पार्टियों से बचने की अपील की है, और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

    आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में ओमीक्रोन स्वरूप के अब तक 54 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 22 मामले मुंबई में सामने आए हैं जिनमें से कुछ का यहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जांच के दौरान पता चला। रविवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में, चहल ने कहा कि नए वायरस स्वरूप ओमीक्रोन के कारण दुनिया के कई देशों में स्थिति एक बार फिर नियंत्रण से बाहर हो गई है और लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए सरकार और प्रशासन द्वारा बार-बार अपील करने के बावजूद, अधिकतर स्थानों पर दिशानिर्देशों का ठीक से पालन नहीं किया जा रहा है – विशेष रूप से शादी समारोहों और अन्य समारोहों में, और ऐसे आयोजनों में बढ़ती भीड़ को रोकने की आवश्यकता है।

    चहल ने नागरिकों से शादियों और अन्य समारोहों में उपस्थिति के संबंध में नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा। नगरपालिका आयुक्त ने कहा, “किसी भी प्रकार की भीड़भाड़ से बचें, मास्क पहनें और कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करें। सभी नागरिकों को पूरी तरह से टीका भी लगवाना चाहिए।” साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को होटलों, रेस्तरां, मॉल और अन्य स्थानों पर भी सभी नियमों का पालन करना चाहिए।

    उन्होंने कहा कि बीएमसी निकाय ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वार्ड स्तर पर दस्ते तैनात किए हैं। चहल ने कहा, “कोविड​​-19 नियमों का उल्लंघन करने वालों से बीएमसी की वार्ड स्तर की टीमों के साथ-साथ मुंबई पुलिस प्रशासन द्वारा सख्ती से निपटा जाएगा।”