Maharashtra Schools Reopening: Schools will reopen in Maharashtra from December 1 for classes 1 to 7th
File Photo

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कक्षा 1 से सातवीं कक्षा तक के स्कूल 1 दिसंबर से खोले (Maharashtra School Reopening) जाएंगे। स्कूलों (Schools) को खोलने को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad)  ने घोषणा की है। वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट करते हुए कहा कि, राज्य के मंत्रिपरिषद और सीएम से चर्चा के बाद स्कूल फिर से खोलने को लेकर फैसला लिया गया है। 

    वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट करते हुए लिखा, “राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्रिपरिषद और बाल रोग कार्यबल के साथ चर्चा के बाद एक दिसंबर से ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा पहली से चौथी तक और शहरी क्षेत्रों में पहली से सातवीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। हम स्कूलों की सुरक्षित बहाली के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    इससे पहले महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने इस बारे में बुधवार को जानकारी देते हुए कहा था कि, राज्य सरकार स्कूल खोलने पर फैसला जल्द लेगी।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने था कहा कि, बच्चों के लिए कोविड टास्क फोर्स ने कक्षा 1-7 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने की मंजूरी दी है। स्कूलों को फिर से खोलते समय सख्त कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। 

    दरअसल, महाराष्ट्र में कोरोना (Corona) के कारण पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं। इस दौरान बच्चे घर में बैठ कर ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) कर रहे थे। बता दें कि, कोरोना की दूसरी लहर के चलते इस साल फिर से शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत ऑनलाइन हो गई थी। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षा से छात्रों को नुकसान हो रहा था, इसी वजह से स्कूल शुरू करने की मांग की जा रही थी।