Bharat Band Updates : Bharat Bandh also affected northern rail services, movement of 25 trains affected
Representative Photo

    मुंबई: रेलवे (Railway) ने गणेश उत्सव (Ganpati Festival) से पहले कोंकण (Konkan) जाने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। सितंबर में होने वाले महाराष्ट्र (Maharashtra) के सबसे बड़े त्यौहारों में से एक गणेश उत्सव के लिए रेलवे ने करीब 78 स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने की घोषणा की है। रेलवे ने कोंकण के लिए पहले से घोषित 72 के अलावा 78 विशेष ट्रेन सेवाएं चलाने का फैसला किया है।

    बता दें कि, इन 78 विशेष ट्रेनों में से 40 मध्य रेलवे और 38 पश्चिम रेलवे द्वारा चलाई जाएंगी। विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग 7 अगस्त से वेबसाइट www.irctc.co.in tnn पर शुरू होगी।

    देखें स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट – 

    स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट –

    सेंट्रल रेलवे पर ट्रेनें सीएसएमटी, पनवेल, एलटीटी और पुणे से सावंतवाड़ी, मडगांव, कुडाल और करमाली जैसी विभिन्न जगहों के लिए चलेंगी। पश्चिम रेलवे से ट्रेनें मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस, उधना, विश्वामित्री और अहमदाबाद से चलेंगी। 

    दरअसल गणेश उत्सव के दौरान ट्रेनें में अकसर भीड़ बढ़ जाती है। 10 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल के दौरान कोंकण रुट पर यात्रियों की काफी भीड़ होती है। रेलवे हर साल इस तरह से विशेष ट्रेनें चलाती है। इसकी एक मुख्य वजह रुट पर सफर करने वालों के लिए टिकट बुकिंग के दौरान ट्रेन की उपलब्धता और भीड़ कम करना भी माना जाता है।