maharshtra
Pic: ANI

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में राज्यसभा (Rajy Sabha) की छह सीटों के लिए शुक्रवार सुबह विधान भवन में मतदान प्रारंभ हुआ। मतदान की प्रक्रिया सुबह नौ बजे शुरू हुई और यह शाम चार बजे तक चलेगी। परिणाम शाम को घोषित किए जाएंगे। राज्य से, राज्यसभा की छह सीटों के लिए कुल सात उम्मीदवार हैं।

    बता दें कि साल 1998 के बाद करीब 24 साल के दौरान यह पहला ऐसा मौका है, जब महाराष्ट्र में राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान हो रहा है।  आज यह मतदान सुबह नौ बजे से शुरू हुआ है और शाम चार बजे तक चलेगा।  अभी तक इस महाराष्ट्र में राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान नहीं होने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि पिछले 24 साल से राज्य में खाली हुई राज्यसभा की सीटों पर सदस्य निर्विरोध निर्वाचित होते रहे हैं।  इसीलिए 1998 के बाद यह पहला मौका है, जब महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में मुकाबला हो रहा है। 

    भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल बोंडे और पूर्व सांसद धनंजय महादिक को प्रत्याशी बनाया है। शिवसेना ने संजय राउत और संजय पवार को मौका दिया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से प्रफुल्ल पटेल चुनावी मैदान में हैं और कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

    इस चुनाव में मुकाबला मुख्य रूप से छठी सीट के लिए भाजपा के महादिक और शिवसेना के पवार के बीच है। ऐसा दो दशक बाद हो रहा है जब महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए ‘मुकाबला’ देखा जा रहा है। महा विकास आघाडी गठबंधन और विपक्षी दल भाजपा ने अपने-अपने विधायकों को मतदान के पहले मुंबई के विभिन्न होटलों में ठहराया था जहां पार्टी के नेताओं ने उन्हें मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताया।

    मतदान के लिए, शुक्रवार सुबह तीन बसों में सवार होकर भाजपा के विधायक सबसे पहले विधान भवन पहुंचे। नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस, राकांपा नेता, गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल और खाद्य तथा आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल सबसे पहले पहुंचने वाले नेताओं में से थे। भुजबल ने महा विकास आघाडी के सभी चार प्रत्याशियों के विजयी होने का विश्वास जताया। ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने कांग्रेस प्रत्याशी को अपना समर्थन देने का निर्णय लिया है।