Maharashtra: We welcome JP Nadda wherever he goes, BJP loses Sanjay raut

Loading

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) के दो दिवसीय महाराष्ट्र दौरे (Maharashtra Tour) के बीच शिवसेना (उद्धव) पार्टी के नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने हाल ही में संपन्न कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Elections 2023) परिणामों की पृष्ठभूमि में बुधवार को कटाक्ष किया कि नड्डा जहां भी जाते हैं, वहां भाजपा हार जाती है। उनके इस बयान पर भाजपा विधायक नीतेश राणे ने पलटवार करते हुए राउत पर संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों पर निशाना साधने तथा प्रशासन को सरकार के खिलाफ उकसाने का आरोप लगाया।

राणे ने दावा किया, ‘‘ये सब शहरी नक्सलियों के लक्षण हैं।” गौरतलब है कि भाजपा को हाल में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है जहां कांग्रेस ने जबरदस्त जीत हासिल की है। राउत (Sanjay Raut) ने नासिक में संवाददाताओं से कहा, ‘‘नड्डा कर्नाटक में अपनी पार्टी के प्रचार के लिए डटे रहे, लेकिन वह हार गयी। अब वह महाराष्ट्र आ रहे हैं, हम उनका स्वागत करते हैं। जहां भी वह जाते हैं, भाजपा हार जाती है।”

नड्डा बुधवार से दो दिन की महाराष्ट्र की यात्रा पर हैं और इस दौरान वह प्रदेश भाजपा नेताओं से मुलाकात करेंगे। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अगले साल होने हैं। राज्य विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर पर निशाना साधते हुए राउत ने दावा किया, ‘‘दल बदलना उनका शौक है और पेशा भी। राज्य में ऐसी कोई पार्टी नहीं है जिसके वह सदस्य नहीं रहे।”

पिछले साल महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी सरकार के पतन के कारण उपजे शिवसेना विवाद पर अपने फैसले में उच्चतम न्यायालय ने 11 मई को कहा कि वह तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बहाल नहीं कर सकता क्योंकि उन्होंने विश्वास मत का सामना किए बिना इस्तीफा देने का फैसला किया था।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित शिवसेना के 16 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने से इनकार करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला नहीं कर सकती है और विधानसभा अध्यक्ष नार्वेकर को लंबित मामले पर “उचित अवधि” के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

शिवसेना विधायकों को नोटिस जारी किए जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर राउत ने दावा किया, “नोटिस नार्वेकर द्वारा भेजे जा रहे हैं न कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा। पिछले कुछ दिनों में नार्वेकर जिस तरह से मीडिया से बात कर रहे हैं, वह दशार्ता है कि कानून के शासन को तोड़ने के लिए संविधान का दुरुपयोग किया जा रहा है।” (एजेंसी)