More facilities will be provided to citizens by making health centres, hospitals more efficient.

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कोविड से संक्रमित मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही सूबे में जीका वायरस (Maharashtra Zika Virus) का मामला सामने आने के बाद चिंता और बढ़ गई है। यही कारण है कि पुणे में स्वास्थ विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। पुणे (Pune) जिले के बेलसर में जीका वायरस का पहला केस दर्ज हुआ है। जिसके बाद स्वास्थ विभाग (Health Department) ने बड़ी अपील करते हुए कहा कि 3 महीने तक गर्भधारण से महिलाएं बचें। 

    ज्ञात हो कि महाराष्ट्र के पुणे के बेलसर गांव में केंद्र और राज्य प्रशासन ने कई तरह की चीजों को एहतियातन लागू कर दिया है। इसके साथ ही स्वास्थ विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगले तीन महीने तक कोई भी महिला गर्भवती न हो। इसे लेकर ग्राम पंचायत और स्वास्थ विभाग ने ग्रामीणों को कंडोम बांटे हैं। 

    उल्लेखनीय है कि जीका एडीज एजिप्टी मच्छर से इसका प्रसार होता है। जिससे गर्भवती महिलाओं को सबसे अधिक खतरा होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जीका बच्चे के मस्तिष्क के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही समय से पहले भी प्रसव करा सकता है। यही कारण है कि सावधानी रखना बहुत आवश्यक है।