File Photo: ANI
File Photo: ANI

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Maharashtra Health Minister Rajesh Tope) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण में वृद्धि पर नजर रखने और उसे नियंत्रित करने के लिए केंद्र की सलाह के मद्देनजर बुधवार को कहा कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है। टोपे का यह आश्वासन केंद्र द्वारा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम को हालात पर सख्त निगरानी बनाए रखने और यदि आवश्यक हो तो तुरंत पूर्व-कार्रवाई करने की सलाह देने के एक दिन बाद आया है।

    पत्रकारों से बात करते हुए, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार वर्तमान स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है और मौजूदा परिदृश्य के आधार पर ”सही समय पर सही निर्णय” लेगी। हालांकि महाराष्ट्र में मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है, पर मंत्री ने वरिष्ठ नागरिकों और उम्र संबंधी बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों से एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर अपना चेहरा ढंकने का आग्रह किया।

    महाराष्ट्र ने मंगलवार को कोविड-19 के 137 नए मामलों और तीन मौतों की सूचना दी, जिसने राज्य के कुल मामलों की संख्या को 78,76,041 तक मौत के आंकड़े को 1,47,830 तक बढ़ा दिया।

    टोपे ने कहा ”कल महाराष्ट्र में 137 मामले थे, जिसमें मुंबई में 85 मामले थे। राज्य में पहले एक दिन में 60,000 मामले भी आते थे। इसलिए, राज्य में वर्तमान स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है।”

    उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में टीकाकरण का अभियान अच्छे से चल रहा है और राज्य सरकार 12 से 15 वर्ष और 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित कर रही है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड ​​​​-19 से संक्रमित व्यक्तियों के करीबी और दूर के संपर्कों का परीक्षण करने जैसे प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कर रही है।

    टोपे ने कहा ”पश्चिमी देशों, यूरोप, चीन और देश की राजधानी दिल्ली में कुछ हद तक मामले बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार, आईसीएमआर, हमारा कार्य बल और स्वास्थ्य विभाग एक साथ स्थिति पर नजर रख रहे हैं।” (एजेंसी)