MHADA

    Loading

    पुणे/ठाणे. महाराष्ट्र गृह निर्माण व क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा) की रविवार को होने वाली भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक करने की कोशिश करने के आरोप में पुलिस ने पुणे से तीन लोगों को गिरफ्तार किया। यह परीक्षा रविवार को होनी थी, जिसे अब राज्य सरकार ने रद्द कर दिया है। परीक्षा आयोजित नहीं करने के फैसले पर हो रहे हंगामे के बीच राज्य के आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने रविवार को कहा कि अब से म्हाडा किसी भी निजी एजेंसी को शामिल किए बिना खुद ही परीक्षा आयोजित करेगा, क्योंकि विश्वास हनन के मामले बढ़ रहे हैं। ठाणे में शाम में संवाददाताओं से बताचीत में उन्होंने कहा कि सिर्फ एक व्यक्ति को रविवार को आयोजित होने वाली परीक्षा के प्रश्नपत्र के बारे में पता था।

    मंत्री ने कहा, “प्रश्नपत्र के प्रिंट होने के बाद कंपनी के मालिक ने इसे अपने पास रखा जबकि स्पष्ट तौर पर ऐसा करने के खिलाफ निर्देश थे। उस पर विश्वास हनन के आरोप लगाए गए हैं।” इससे पहले दिन में पुणे साइबर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि यह गुप्त जानकारी मिली थी कि इंजीनियर और सहायक विधि सलाहकार समेत विभिन्न पदों के लिए होने वाली परीक्षाओं के प्रश्नपत्र कुछ लोग लीक करने की कोशिश कर रहे हैं।

    सूचना के आधार पर पुणे साइबर पुलिस ने प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए नियुक्त एक सॉफ्टवेयर कंपनी के कर्मचारी समेत तीन लोगों को शनिवार रात विश्रांतवाड़ी इलाके से गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार जब तीनों को गिरफ्तार किया गया तो पुणे निवासी और सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करनेवाला कर्मी दो अन्य आरोपियों के साथ कार से प्रश्न पत्र की डिजिटल कॉपी को लेकर जा रहा था। दोनों आरोपी राज्य में विभिन्न लोगों के संपर्क में थे। ये दोनों आरोपी बुलढाणा जिले के निवासी हैं।

    आव्हाड ने कहा कि निजी एजेंसियों द्वारा (सरकारी) परीक्षाएं आयोजित कराने में विश्वास हनन के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए म्हाडा ने खुद से ही परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों से लिए गए शुल्क लौटाए जाएंगे और आगामी परीक्षाओं के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।

    वहीं, रविवार की परीक्षा रद्द करने के फैसले पर उन्होंने कहा कि म्हाडा को जानकारी मिली है कि प्रश्नपत्र लीक भी हो सकता है। वह परीक्षा रद्द करने के लिए उम्मीदवारों से माफी मांगते हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार से अगले सप्ताह तक विभिन्न तारीखों पर परीक्षाएं होनी थी। (एजेंसी)