Water
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) से मिली बड़ी खबर के अनुसार, यहां मुंबई (Mumbai) से सटे ठाणे (Thane) में वॉटर टनल के लीकेज के कारण करीब पांच महीने से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा था। ऐसे में अब BMC ने उस लीकेज की मरम्मत करने का फैसला इतने दिनों बाद आखिर कर ही लिया है। इसके चलते आगामी 31 मार्च से 30 अप्रैल तक पूरे मुंबई में 15% पानी की कटौती होगी। 

मामले पर BMC हाइड्रोलिक डिपार्टमेंट के अनुसार, मुंबई को पानी आपूर्ति करने वाली वॉटर टनल में ठाणे में बोरवेल के लिए खुदाई के दौरान लीकेज हो गया है। इस लीकेज की मरम्मत का काम आगामी 31 मार्च से शुरू किया जाएगा, जो अगले 30 दिन तक चलेगा, इसलिए मुंबई शहर, पूर्वी उपनगर और पश्चिम उपनगर में इस दौरान 15% पानी की कटौती रहेगी। साथ ही ठाणे शहर में भी यह कटौती लागू होगी।

BMC के अनुसार मुंबई शहर और उपनगरों को आपूर्ति किए जाने वाले कुल पानी का लगभग 65 फीसदी पानी भांडुप वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से किया जाता है। इस प्लांट को 75% जलापूर्ति 5,500 मिमी व्यास की 15 किमी लंबी वॉटर टनल के माध्यम से होती है।

क्षतिग्रस्त वॉटर टनल

दरअसल  ठाणे में बोरवेल खोदने के चलते यह वॉटर टनल क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसके कारण बड़ी मात्रा में पानी का लीकेज से बहाव हो रहा है। पानी के लीकेज की मरम्मत करने के लिए पानी की सुरंग को पूरी तरह से बंद करना अब नितांत आवश्यक है और इस दौरान पानी को वैकल्पिक चैनलों के माध्यम से भांडुप वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा।

वही मुंबई में मुलुंड ऑक्ट्रोई चेकपोस्ट के पास बीते सोमवार दोपहर एक जल पुलिया के निर्माण के दौरान एक प्रमुख जल मुख्य पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी और फट गई। इससे पानी आपूर्ति करने वाली 2,345 मिमी मुंबई-2 मेनलाइन प्रभावित हो गई थी। लाखों लीटर कीमती पेयजल वहां से बहकर गटर में बह गया, जिससे आसपास के कुछ निचले इलाकों में अब बाढ़ आ गई। बाद में BMC ने 29 मार्च तक शहर के लगभग आधे हिस्से में 15% पानी की कटौती करने का ऐलान किया था। जिसमें दक्षिण मुंबई के अधिकांश हिस्से और पूर्वी उपनगर भी शामिल हैं।