Mumbai Local Train Updates : alert for Mumbai local trains, 'gas attack' could be used to attack stations
Photo:ANI/Twitter

    मुंबई: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल (Special Cell) द्वारा आतंकी (Terror) मॉड्यूल के भंडाफोड़ के बाद कई शहर अलर्ट पर हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि, मामले में गिरफ्तार आतंकियों की योजना ज़्यादा से ज़याद जान और माल के नुक्सान करने की थी। इसके साथ ही मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनें (Mumbai Local Train) के रेलवे स्टेशनों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई की लोकल ट्रेनों में गैस अटैक को पुलिस बल अलर्ट पर है।  

    मिड डे की एक रिपोर्ट के अनुसार, अन्य स्थानों के अलावा मुंबई भी आतंकियों के निशाने पर था। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि, रेलवे पुलिस को संभावित आतंकी हमलों के बारे में भी खुफिया जानकारी मिली है जिसमें ट्रेनों पर गैस हमले और भीड़-भाड़ वाले प्लेटफार्मों में वाहनों को टक्कर मारकर अधिक से अधिक हताहत करना शामिल है।

    रिपोर्ट में रेलवे पुलिस आयुक्त कैसर खालिद के हवाले से कहा गया है कि, “हमें खासकर लोकल ट्रेनों के लिए इनपुट्स मिलते हैं और हर जानकारी को गंभीरता से लिया गया है। हम रेलवे स्टेशनों पर मॉक ड्रिल करते हैं। यह एक पुराना एसओपी है, अब हम रेलवे स्टेशनों पर लाइव मॉक ड्रिल कर रहे हैं जहां किसी भी तरह के हमले की संभावना हो सकती है।”

    जीआरपी ने भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी है और इन स्टेशनों पर कुछ एंट्री और एक्ज़िट की जगहों को बंद कर दिया है। बता दें कि, दिल्ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने 14 सितंबर को पाकिस्तान-संगठित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें से एक शख्स मुंबई के धारावी इलाके से है। जांच में पुलिस को पता चला है कि, इनमें से दो लोगों ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से पाकिस्तान में ट्रेनिंग ली है। इनकी देश में आगामी त्योहारों के दौरान विस्फोट करने की प्लानिंग थी।