Mumbai Local Train
File Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona) की स्थिति अब कमज़ोर पढ़ने लगी है। ऐसे में मुंबई समेत महाराष्ट्र (Maharashtra) में अनलॉक (Unlock) के तहत लोगों को कोरोना पाबंदियों में ढील दी गई है। अब लोकल ट्रेनों में आम लोगों के लिए मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) भी खोल दी गई है। ऐसे में लोकल ट्रेनों में एक बार फिर से भीड़ बढ़ रही है। इस बीच लोकल ट्रेनों में भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। पश्चिम रेलवे ने जल्द अंधेरी से विरार के बीच 15-कार सेवा ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने दिसंबर में अंधेरी और विरार के बीच करीब 20 12-कार सेवाओं को 15-कार ट्रेनों से बदलने का फैसला किया है। फिलहाल WR अप्रैल 2021 से कॉरिडोर पर 46 15-कार सेवाएं चला रहा है। रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि, 15-कार रेक की शुरुआत से अंधेरी-विरार बेल्ट में कम्यूटर लोड कम हो जाएगा और वहन क्षमता में 25% प्रति रेक की वृद्धि होगी। 12-कार ट्रेन के 2,400 के मुकाबले 15-कार लोकल की वहन क्षमता 3,000 है। 

    अंधेरी और विरार के बीच स्लो कॉरिडोर पर 15-कार सेवाएं चलाना अब संभव है क्योंकि पश्चिम रेलवे ने लंबी दूरी वाली ट्रेनों को समायोजित करने के लिए 14 स्टेशनों पर 27 प्लेटफार्मों की लंबाई बढ़ाने पर करीब 70 करोड़ रुपये हाल ही में खर्च किए हैं। WR ने 2009 में दादर और विरार के बीच 15-कार सेवाओं की शुरुआत की। 28 जनवरी, 2011 को, इसने प्लेटफॉर्म 3 और 4 का विस्तार करने के बाद चर्चगेट तक सेवाओं का विस्तार किया।