Mumbai Local Train Updates : Bombay High Court strict on traveling in Mumbai local trains without vaccination, asked this question to the petitioner
File

    मुंबई: मध्य रेलवे (Western Railway) और पश्चिम रेलवे (Central Railway) की 28 अक्टूबर से मुंबई लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Train) पूर्व-महामारी स्तर की 100 प्रतिशत क्षमता पर चलाने की घोषणा के बाद महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार ने एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि, केवल पूरी तरह से टीकाकरण (Vaccination) वाले लोगों को ही अनुमति दी जाएगी। 

    सरकार की अधिसूचना में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि, राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिए पूरी तरह से टीकाकरण की अनिवार्य आवश्यकता को इसके द्वारा आवश्यक सेवाओं के कर्मियों के साथ-साथ सभी सरकारी कर्मियों तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, यूनिवर्सल पास जो यात्रा के उद्देश्य के लिए अनिवार्य आवश्यकता होगी, अब से यह केवल उन नागरिकों को जारी किया जाएगा जो टीकाकरण वाले व्यक्ति की उपर्युक्त परिभाषा के अंतर्गत आते हैं, भले ही वे आवश्यक सेवाओं से संबंधित हों या नहीं।

    इसके अलावा, ट्रेन यात्रा (लोकल ट्रेन और यात्री ट्रेनों) के लिए पास जारी करने के संबंध में किसी भी प्रकार के पास (मासिक / त्रैमासिक / अर्धवार्षिक आदि) को उन यात्रियों को जारी करने की अनुमति है जो टीकाकरण हुए व्यक्ति की कैटेगरी में शामिल हैं।  

    मुंबई लोकल ट्रेनों में लगातार बढ़ रही भीड़ के बाद रेलवे ने अब सौ प्रतिशत सेवाएं बहाल करने का फैसला किया है। इसके तहत मुंबई लोकल ट्रेनें वेस्टर्न और सेंट्रल लाइन पर पूरी क्षमता से ऑपरेट करना शुरू करेगी। रेलवे (Railway) के अनुसार पूरी सेवाएं आगामी गुरुवार से शुरू की जाएंगी। कोरोना (Corona) महामारी के बाद यह पहली बार होगा जब रेलवे सौ प्रतिशत सेवाएं बहाल करने जा रही है। देश में लगे लॉकडाउन के चलते मार्च 2020 के बाद रेलवे अपनी 100 प्रतिशत सेवाएं बहाल करेगी।

    मुंबई में कोरोना की स्थिति अब कमज़ोर पढ़ने लगी है। मुंबई में अनलॉक के बाद से शहर में पाबंदियों में ढील दी गई है। इसके साथ ही मुंबई लोकल ट्रेन एक बार फिर से शुरू हो गई हैं। इससे लोकल ट्रेनों में रोज़ाना सफर करनेवाले लाखों लोगों को राहत मिली है। महाराष्ट्र सरकार ने पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी है। तब से ही मुंबई लोकल ट्रेन में यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है जिसके बाद रेलवे ने सौ प्रतिशत सेवाएं बहाल करने का फैसला लिया। रेलवे के इस फैसले का ट्रेनों में रोज़ाना सफर करने वाले लोगों ने भी स्वागत किया है।