Mumbai local train will run with 100 percent capacity for the first time after the corona epidemic, railways took a big decision after increasing crowd
File

मुंबई. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Terminus) (सीएसएमटी)-कल्याण खंड पर बृहस्पतिवार से 10 वातानुकूलित (एसी) लोकल ट्रेन सेवाओं (AC Local Train Service) का परिचालन शुरू होगा। ऐसा पहली बार हो रहा है जब मध्य रेलवे मुख्य लाइन (Central Railway Main Line) पर वातानुकूलित लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है। यहां सेवाएं सीएसएमटी से कसारा (Kasara) और खपोली (Khopoli) के लिए चलाई जाती हैं। (10 AC local services operating on main line in Mumbai from December 17)

कोरोना वायरस (Corona Virus) प्रसार को रोकने लिए मार्च में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा से पहले मध्य रेलवे ठाणे-वसी/पनवेल हार्बर लाइनों पर एसी लोकल ट्रेनों का परिचालन कर रही थी। मौजूदा समय में लोकल ट्रेनों में अनिवार्य एवं आपात सेवा के कर्मचारी (Emergency service staff) और सरकार से अधिकृत यात्री ही यात्रा कर सकते हैं। इसका परिचालन भी जून में बहाल हुआ था।

मध्य रेलवे ने एक विज्ञप्ति में बुधवार को जानकारी दी कि 10 एसी लोकल सेवाओं में दो का परिचालन सीएसएमटी (मुंबई) (Mumbai) और कल्याण (Kalyan) (पड़ोसी ठाणे) के बीच, चार का परिचालन सीएसएमटी और डोम्बिवली (ठाणे) और चार का परिचालन सीएसएमटी और कुर्ला के बीच होगा। मुख्य लाइन पर पहली एसी ट्रेन सेवा सुबह पांच बजकर 42 मिनट पर कुर्ला से सीएसएमटी के लिए रवाना होगी जबकि अंतिम ट्रेन सीएसएमटी से कुर्ला के लिए रात 11 बजकर 25 मिनट पर चलेगी। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार (Shivaji Sutar) ने बताया कि रेलवे मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार की ओर से मंजूरी प्राप्त यात्री ही यात्रा कर सकेंगे। (एजेंसी)