maharashtra vidhansabha

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) के 10 सदस्यों (Members) का कार्यकाल इस साल जून-जुलाई के दौरान पूरा हो जाएगा। इन दस सदस्यों में सदन के सभापति रामराजे नाइक निंबाल्कर और नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर (Praveen Darekar) भी शामिल हैं।  विधान पार्षद (एमएलसी) रविंद्र फाटक जून में सेवानिवृत्त होंगे, बकि बाकी नौ सदस्यों का कार्यकाल जुलाई के अंत में समाप्त हो रहा है। इन सभी 10 सदस्यों को बुधवार को विदाई दी गई क्योंकि चालू बजट सत्र उनके, विधानमंडल के उच्च सदन से सेवानिवृत्त (Retire) होने से पहले आखिरी सत्र है।  

    जानकारी के मुताबिक, विधान परिषद से जून-जुलाई में जो सदस्य सेवानिवृत्त होंगे उनमें राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई (Subhash Desai), शिवसेना नेता दिवाकर रावते (Divakar Ravate), सदाभाऊ खोट, सुरजीतसिंह ठाकुर, विनायक मीते, प्रसाद लाड और संजय दौंड शामिल हैं। इनके अलावा निंबाल्कर, दरेकर और फाटक भी इस सूची में शामिल हैं।  

    छह साल का होता है एमएलसी का कार्यकाल 

    उल्लेखनीय है कि एमएलसी का कार्यकाल छह साल का होता है। विधान परिषद में उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने विदाई भाषण दिया। इस मौके पर विभिन्न पार्टियों के वरिष्ठ विधान पाषर्दों ने भी अपनी बात रखी। सदन से सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में दो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के, पांच भाजपा के और तीन शिवसेना के सदस्य हैं। महाराष्ट्र विधान परिषद में कुल 78 सीटें हैं जिनमें से मौजूदा समय में 15 सीटें खाली हैं।