child vac

    Loading

    मुंबई: कोरोना से लड़ने में आमची मुंबई को एक और बड़ी सफलता मिली है। मुंबई में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। इस प्रकार मुंबई अपने 100% नागरिकों को पूरी तरह से टीकाकरण करने वाला देश का पहला बड़ा शहर बन गया है। महाराष्ट्र के सभी 36 जिलों में इसका टीकाकरण कवरेज सबसे अधिक है। 

    बीएमसी ने बताया कि उसने 92,36,500 के मूल लक्ष्य के मुकाबले मंगलवार को 92,42,888 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी। बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमरे ने पुष्टि की है कि मुंबई ने देश भर में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के 14 महीने से अधिक समय बाद पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

    4.15 लाख बूस्टर डोज

    अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार तक, मुंबई ने 92.39 लाख लोगों की अपनी पूरी वयस्क आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक के साथ टीका लगाया। बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि यह वास्तव में हमारे लिए गर्व का क्षण है। शुरुआत थोड़ी धीमी थी, लेकिन धीरे-धीरे यह चरम पर पहुंच गया। मुंबई में अब भी 350 से अधिक टीकाकरण केंद्र हैं जहां टीकाकरण के लिए सेवानिवृत्त नर्सों को भी शामिल किया गया है। मुंबई ने पिछले अक्टूबर में 50 प्रतिशत टीकाकरण कवरेज को पार कर लिया था। जनवरी 2021 में बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से शहर ने अब तक 2.05 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन खुराक दी है। जिनमें से 4.15 लाख तीसरी खुराक (एहतियाती खुराक) हैं।

    मुंबई में मिले कोरोना के 51 नए मरीज

     

    मुंबई में बुधवार को 51 नए मरीज मिले जिसमें कोरोना के नए वेरिएंट के पहले दो केस का पता चला। इसके नए वेरिएंट XE और कापा के केस मुंबई में पाए गए। इसने बीएमसी को अलर्ट मोड पर रख दिया है। हालाँकि बुधवार को किसी की मौत की खबर नहीं है। कोरोना के नए मरीज मिलने से मुंबई में भी एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 283 हो गई है। मुंबई में ठीक होने की दर भी 98 फीसदी हो गई है। नए मिले 51 मरीजों में से चार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 26 हजार 151 बिस्तरों में से फिलहाल 22 बिस्तर ही उपयोग में हैं। राज्य की बात करें तो इस दिन कुल 108 नए मरीज मिले, जबकि 7 लोगों की मौत हुई है।