100 mobile towers closed in Mumbai!

    Loading

    मुंबई: उड़ान पुलों पर लगे हुए कई पोल साइट्स (मोबाइल टावर) बंद किए जाने से मुंबई के कई इलाकों में मोबाइल (Mobile) और इंटरनेट सेवा (Internet Service) बाधित होने लगी है और जिससे लाखों मोबाइल उपभोक्ता (Mobile Users) परेशान होने लगे हैं। करीब 100 से ज्यादा मोबाइल टावर बंद (MobileTower Closed) कर दिए जाने की खबर है। इसी कारण पिछले एक माह से मुंबई (Mumbai) में कॉल ड्रॉप (Call Drop) बहुत ज्यादा होने लगे हैं। टेलीकॉम कंपनियों और टावर कंपनियों की संस्थाओं ने इस मामले में राज्य सरकार और एमएसआरडीसी से जल्द कदम उठाने का आग्रह किया है।

    दरअसल मुंबई में उड़ान पुलों पर सभी टेलीकॉम कंपनियों के बेस टावर स्टेशन यानी पोल साइट्स लगी हुई हैं। एमएसआरडीसी ने पोल साइट्स लगाने के लिए जिस कंपनी को यह ठेका दिया हुआ था, उस पर करोड़ों रुपए का बकाया होने से उसका ठेका 31 दिसंबर 2021 को समाप्त कर नई कंपनी को यह ठेका दिया जा रहा है। इस वजह से पुराने ठेकदार के सभी टावर हटाने जा रहे हैं। जिससे मोबाइल और इंटरनेट सेवा बाधित हो रही है। सूत्रों के अनुसार, पुराने ठेकदार पर करीब 30 करोड़ रुपए का भारी बकाया बताया जा रहा है। तभी एमएसआरडीसी को ठेकेदार बदलना पड़ रहा है, लेकिन इस प्रोसेस में समय लग रहा है।

    उड़ान पुलों पर लगे हैं 400 मोबाइल पोल  

    टेलीकॉम कंपनियों की संस्था सीओएआई के पत्र के मुताबिक, 100 से ज्यादा टावर बंद कर दिए गए हैं। टावर हटाने का काम अभी भी चल रहा। अगर सभी टावर हट गए तो मुंबई के प्रमुख इलाकों में मोबाइल नेटवर्क सेवा ठप होने की आशंका है। एक अनुमान के मुताबिक, पूरे मुंबई में उड़ान पुलों पर 350 से 400 मोबाइल पोल लगे हुए हैं। हर पोल पर टेलीकॉम कंपनियों के इक्विपमेंट लगे हैं।

    मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप का आग्रह

    सीओएआई के महानिदेशक डॉ. एस.पी. कोचर ने एमएसआरडीसी को इस मामले में पत्र लिख आग्रह किया है कि अब और टॉवर बंद ना किए जाएं और बंद किए गए टॉवरों को फिर से शुरू किया जाए, ताकि लोगों को हो रही दिक्कत का समाधान जल्दी से हो। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (डीआईपीए) ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर मांग की है कि वे इस मामले में जल्द हस्तक्षेप करें, ताकि आम जनता को मोबाइल और इंटरनेट सेवा मिलने में दिक्कत ना हो।