मुंबई में 100% लोग कोरोना से सुरक्षित! 75% मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं

    Loading

    मुंबई:  मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona) पूरी तरह नियंत्रण में है और एक भी कोरोना मरीज (Corona Patient) की स्थिति गंभीर नहीं है। 300 एक्टिव मरीजों (Active Ptients) में से 85 में कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं, जबकि केवल 44  मरीजों में हल्के लक्षण हैं। इससे मुंबई के शत-प्रतिशत लोग कोरोना सुरक्षित होने का चित्र उभरा है।

     मुंबई में मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण (Corona Infection)बाद से अब तक तीन लहर आ चुकी है। कोरोना नियंत्रण में आने के बाद मास्क और सुरक्षित दूरी को छोड़कर, 31 मार्च से लगभग सभी कोरोना प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे। पहली दो लहरों के अनुभव का नतीजा यह रहा कि भीड़ बढ़ने पर मरीजों की संख्या बढ़ने की संभवना होती थी। वर्तमान में जहां रोजाना हजारों टेस्ट करने के बाद भी केवल 30 से 40  कोरोना मरीज ही मिल रहे हैं। यह मुंबई के लिए राहत देने वाली बात है।

     मुंबई में मिले कोरोनो के 36 नए मरीज 

    मुंबई में 99 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। वर्तमान में पूरी दुनिया में कहर मचाने वाला ‘स्टील्थ बी-2’ वेरिएंट तीसरी लहर के दौरान मुंबई में आ चुका है इससे संक्रमण का जोखिम भी कम हुआ है। हालांकि, यूरोप और चीन सहित कुछ देशों में नए वेरिएंट स्टील्थ बी 1 खतरनाक हो गया है। बीएमसी प्रशासन ने इसको लेकर मुंबईकरों की अपील की है। मुंबई में मंगलवार को कोरोना के 36 नए मरीज मिले। इस दौरान एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

    मुंबई का कोरोना डैशबोर्ड

    • अब तक कुल संक्रमित मरीज – 10 लाख 57 हजार 915
    • कोरोना से ठीक हुए मरीज – 10 लाख 38 हजार 035
    • कोरोना से मृत्यु – 19 हजार 559
    • डबलिंग रेट – 15 हजार 130 दिन
    • मरीज पॉजिटिव रेट – 0.004 प्रतिशत
    • मरीज के ठीक होने की दर- 98 प्रतिशत

    मुंबई में 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। वर्तमान में चल रही परीक्षा के कारण, बच्चों टीका लेने के लिए बहुत कम आगे आ रहे हैं। 20 मार्च से 12 से 14 वर्ष के बच्चों को टीका लगाना शुरु हुआ था तब से 4 लाख बच्चों में से केवल 5 प्रतिशत बच्चों ने टीका लिया है। इसलिए वैक्सीनेश की गति बढ़ाने के लिए स्कूलों में वैक्सीनेशन कैंप लगाया जाएगा।

    -सुरेश काकानी, अतिरिक्त आयुक्त, बीएमसी