exam
File Photo

    Loading

    पुणे: तमाम आशंकाओं के बीच महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (10th and 12th Exams) ऑफलाइन (Offline) ही होगी। यानी छात्रों (Students) को स्कूल (School) जाकर परीक्षाएं (Exams) देनी होगी। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 की 12वीं की लिखित परीक्षा (Written Exam) 4 मार्च से 30 मार्च तक तो 10 वीं की परीक्षा 15 मार्च से 4 अप्रैल तक ली जाएंगी, जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Exam) दो चरणों में होगी।  

    इसकी घोषणा महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष शरद गोसावी ने की। मुख्याद्यापकों और विषय विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बाद बोर्ड ने यह फैसला लिया।

    अपने ही स्कूल में छात्र दे सकेंगे परीक्षा

    • कोरोना को देखते हुए विद्यार्थियों को उनके ही स्कूल में परीक्षा देने की छूट बोर्ड ने दी है।
    • जिस स्कूल में छात्रों की संख्या 15 से कम है, उनका परीक्षा केंद्र नजदीकी स्कूल में किया गया है।

    समय में की गई बढ़ोत्तरी

    गोसावी ने बताया कि छात्रों की सुविधा के लिए इस बार 40 से 60 अंक की परीक्षा के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय, और 70 से 100 अंक की परीक्षा के लिए आधे घंटे अधिक का समय दिया जाएगा। इस साल सुबह के सत्र की परीक्षा 10.30 बजे शुरू होगी। जबकि दोपहर के सत्र की परीक्षा  2.50 बजे शुरू होगे। गोसावी के अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए इस बार हर साल की तुलना में चार गुना ज्यादा केंद्र तय किए गए हैं। कोरोना के कारण एक कक्षा में केवल 25 विद्यार्थियों के ही बैठने की व्यवस्था होगी। इस बार 10 वीं की परीक्षा के लिए 16 लाख 25 हजार 311 आवेदन किए गए हैं, तो 12 वीं के लिए 14 लाख 72 हजार 562 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

    75 प्रतिशत सिलेबस पर लिखित परीक्षा

     शरद गोसावी ने बताया कि लिखित परीक्षा 75 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर होगी। कोर्स में 25 फीसदी की कमी की गई है। छात्रों के पास पढ़ने का समय होगा और शिक्षकों के पास पढ़ाने का समय होगा। प्रैक्टीकल परीक्षा कम से कम 40 प्रतिशत पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। आंतरिक और बाह्य परीक्षक संबंधित स्कूलों से ही होगे।

    दो चरणों में होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

    इस बार प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में होगी। 12वीं की मौखिक और प्रैक्टिकल परीक्षा 14 फरवरी से 3 मार्च तक होगी। कोरोना और अन्य कारणों से बाधा आने पर 31 मार्च से 18 अप्रैल तक कराई जा सकती हैं, जबकि 10 वीं की प्रैक्टिकल और मौखिक परीक्षा 25 फरवरी से 3 मार्च तक होगी। 5 अप्रैल से 22 अप्रैल तक की तारीख रिजर्व रखी गई हैं। ऐसा भी बोर्ड ने स्पष्ट किया है।