exam
File Photo

    Loading

    मुंबई : राज्य में 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों (Students) को अब अपनी कमर कस लेनी चाहिए। शिक्षा मंत्री (Education Minister) की अगुवाई में हुई बैठक में शिक्षा विभाग, शिक्षक और प्रिंसपल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा (Exam) ऑफलाइन (Offline) लेने पर सहमति जताई है। यदि कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) आती है तो क्या करना होगा इसको लेकर भी बैठक में चर्चा हुई है।

    कोरोना महामारी के चलते शिक्षा क्षेत्र काफी प्रभावित हुआ है। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में कोविड के कारण यहां बोर्ड की परीक्षा ही नहीं हुई और विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया गया। शिक्षा विभाग के लिए यह आसान नहीं था, लेकिन असेसमेंट से लेकर एडमिशन तक काफी पापड़ बेलने पड़े। अब जब कोरोना महामारी कमजोर पड़ गई है। स्कूल और कॉलेज खुल गए हैं तो सबसे बड़ा प्रश्न यह उठ रहा है कि क्या परीक्षा ऑनलाइन ही होगी? इस विषय पर चर्चा करने के लिए शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के अगुवाई में शनिवार बैठक रखी गई।

    ऑफलाइन परीक्षा के लिए रेडी रहें

    10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कब और कैसे कराएं? क्या विद्यार्थियों का सिलेबस कम्पलीट है ? क्या विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं ? साथ ही अगर कोरोना की लहर दोबारा आ जाए तो क्या करें? इन अहम बातों पर चर्चा हुई। इस बैठक में मौजूद महाराष्ट्र राज्य जूनियर कॉलेज शिक्षक संघ के अध्यक्ष मुकुंद अंधालकर ने बताया कि कोरोना के वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन लेने पर सब एक मत हैं। अब विद्यार्थी स्कूल आ रहे हैं तो उनके लिए भी यही बेहतर होगा कि वे ऑफलाइन परीक्षा के लिए रेडी रहें।

    कोरोना की लहर आई तो है तैयार

    शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बार विद्यार्थियों की यूनिट टेस्ट और सेमिस्टर एग्जाम भी लिया गया है। उनका सिलेबस भी लगभग पूरा होने को है। ऐसे में यदि कोरोना की तीसरी लहर आती भी है तो स्कूलों को असेसमेंट करने में आसानी होगी। इसके लिए भी आगे फॉर्मूला खोज लिया जाएगा।

    जल्द लिया जाएगा अंतिम निर्णय

    बैठक के अंत में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने स्पष्ट किया कि बैठक में सभी ने यह विचार व्यक्त किया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं प्रचलित व्यवस्था के अनुसार ही होनी चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस पर जल्द अंतिम निर्णय लिया जाएगा।