Subhash Desai

    Loading

    मुंबई: पर्यावरण (Environment) की दृष्टि से खतरनाक (Dangerous) 156  केमिकल कारखानों (Chemical Factories) को डोंबिवली एमआईडीसी (Dombivli MIDC) से हटाने का निर्णय राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार (Mahavikas Aghadi Government) ने लिया है। यह जानकारी बुधवार को उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने दी। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की बैठक में केमिकल कारखानों को अन्यत्र ले जाने का निर्णय लिया गया है।  

    डोंबिवली एमआईडीसी के केमिकल कारखानों से निकलने वाले दुर्गंध से आस-पास के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन्हें हटाने की मांग पिछले काफी समय से की जा रही है। पिछले वर्ष खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने क्षेत्र का जायजा लिया था और खतरनाक कारखानों का सर्वे करने और उन्हें अन्यत्र हटाने का निर्देश दिया था। जिसके तहत 156 कारखाने खतरनाक पाए गए थे।

     156 कारखानों को किया जाएगा शिफ्ट 

    उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने बताया कि जिन 156 कारखानों को स्थलांतरित किया जाना है, उसमें से कुछ बहुत अधिक  खतरनाक हैं। सरकार के निर्णय से पिछले काफी समय से चल रहा विवाद समाप्त हो गया है। उन्होंने बताया कि डोंबिवली औद्योगिक क्षेत्र में मौजूदा खतरनाक कारखानों को उत्पादन में बदलाव करके वाणिज्यिक, इंजीनियरिंग और सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित उत्पादों के निर्माण की अनुमति दी जाएगी। कारखानों को स्थानांतरित करने के दौरान संबंधित विभागों की तरफ से श्रमिकों, पर्यावरण आदि के संबंध में उचित निर्णय लिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, 156 केमिकल कारखानों को पातालगंगा क्षेत्र में शिफ्ट किया जाएगा।