uttar-pradesh madhus-fifth-child-written-in-place-of-name-in-aadhar-card-school-did-not-give-admission

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में 19.5 लाख छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं है और 39 लाख छात्र अपना आधार कार्ड पंजीकृत नहीं कराते हैं। इससे शिक्षकों को सरल प्रणाली में छात्रों (Students) की जानकारी दर्ज करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यह जानकारी शिक्षा विभाग (Education Department) ने दी है। इससे शिक्षकों को सरल पोर्टल में छात्रों की जानकारी भरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

    छात्रों को मध्याह्न भोजन, निःशुल्क पुस्तकें, ड्रेस प्राप्त करने के लिए सरल प्रणाली में आधार कार्ड पंजीकरण करना आवश्यक है। शिक्षकों द्वारा प्रत्येक वर्ष छात्रों की जानकारी सरल प्रणाली में भरी जाती है। पिछले तीन महीने से शिक्षक छात्रों की जानकारी भरने का काम कर रहे हैं। सरल प्रणाली में जानकारी भरते समय छात्रों का आधार कार्ड पंजीकरण भी आवश्यक है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से जो जानकारी मिली है, उसमें लगभग 19.5 लाख छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं होने से उन्हें सरल प्रणाली में पंजीकृत करने का काम ठप हो गया है।

    30 नवंबर की समय सीमा बढ़ाएं

    अब इन छात्रों के सीधे सिस्टम में आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन के लिए शिक्षकों को दिक्कतें हो रही हैं। 30 नवंबर तक सरल प्रणाली के तहत छात्रों का विवरण भरने की अंतिम तिथि है, लेकिन शिक्षकों ने 30 नवंबर की समय सीमा बढ़ाने की मांग की है। इसके अलावा, शिक्षक संघों ने मांग की है कि संबंधित शिक्षा अधिकारियों को उस क्षेत्र के छात्रों के आधार कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया के संबंध में उचित मार्गदर्शन प्रदान करके पहल करनी चाहिए।