1900 electric buses will run in Mumbai soon, tender issued
File Photo

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) की बेस्ट (BEST) ने 1900 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बसों (Electric Buses) की खरीद के लिए निविदाएं जारी की हैं। यह देश में सबसे बड़े इलेक्ट्रिक बस बेड़े के विस्तार का संकेत है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बेस्ट अगले कुछ दिनों में 200 डबल डेकर खरीदने के लिए टेंडर जारी करेगी, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक भी होंगे। 

    रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा है कि, हम 2023 तक अपने बेड़े में लगभग 50% तक सर्विस इलेक्ट्रिक करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, हमने 1,900 बसों के लिए निविदा जारी की है, जिसमें 12 मीटर की 1,400 पूर्ण लंबाई वाली बसें, 100 मिनी बसें और 400 मिडी बसें शामिल हैं।

    वहीं खबर है कि, महाराष्ट्र सरकार भी जल्द ही राज्य के अन्य हिस्सों में सार्वजनिक परिवहन के लिए अपने ईवी बेड़े का विस्तार करने की योजना बना रही है। ऐसे में महाराष्ट्र के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट करते हुए लिखा, “यह सुनकर बहुत खुशी हुई कि बेस्ट ने 1900 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बसों के लिए टेंडर नोटिस निकाला है। वर्तमान में मुंबई में 386 इलेक्ट्रिक बसें हैं। महाराष्ट्र के अन्य शहरों को भी भारत सरकार और महाराष्ट्र सरकार की नीतियों की मदद से अपने बस बेड़े को बढ़ाने में सहायता कर रहा है।”

    अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति के हिस्से के रूप में, राज्य सरकार का लक्ष्य महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) के मौजूदा बस बेड़े का 15 प्रतिशत इलेक्ट्रिक पर स्विच करना है। पिछले महीने ठाकरे ने कहा था कि, महाराष्ट्र सरकार बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को आगे बढ़ाने की इच्छुक है।