महाराष्ट्र में 2 लाख करोड़ रुपए के 225 प्रोजेक्ट, पीएम मोदी ने की घोषणा

    Loading

    मुंबई: वेदांता-फॉक्सकॉन (Vedanta-Foxconn), बल्क ड्रग्ज पार्क, मेडिसिन डिवाइस पार्क, टाटा एयरबस (Tata Airbus) और सैफ्रन ग्रुप जैसी कंपनियों के महाराष्ट्र (Maharashtra) के बाहर जाने को लेकर सरकार पर हो रहे विपक्ष के हमलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बड़ी घोषणा की है। महाराष्ट्र के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य में 2 लाख करोड़ रुपए की कुल 225 प्रोजेक्टों को मंजूरी दी है। 

    देश की आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में सरकार ने 75 हज़ार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। जिसको लेकर मुंबई के यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में रोजगार सम्मेलन आयोजित किया गया था जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे।

    सरकार स्टार्टअप, लघु उद्योगों को आर्थिक मदद कर रही 

    पीएम मोदी ने कहा कि सरकार स्टार्टअप, लघु उद्योगों को आर्थिक मदद कर रही हैं। जिससे युवाओं को अपना कौशल्य दिखाने का अवसर मिल रहा हैं। सरकार के प्रयासों से दलित, आदिवासी, महिलाओं को समान रुप से रोजगार का अवसर उपलब्ध हो रहा हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 8 सालों में 8 करोड़ महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप से जोड़ी गई हैं। उन्हें साढ़े पांच लाख करोड़ रुपए की सहायता उपल्ब्ध कराई गई है। इस ग्रुप से जुड़ी महिलाएं दूसरी महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा रही हैं।

    महाराष्ट्र के युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरे देश में सरकार के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर,आईटी और दूसरे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश किया जा रहा है। जिसकी वजह से रोजगार के नए अवसर सृजित हो रहे हैं। महाराष्ट्र में 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक की 225 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इसमें से कुछ परियोजनाओं के काम शुरु हो गए हैं कुछ के शुरु होने हैं। महाराष्ट्र में सड़क के लिए 50 हज़ार करोड़, रेलवे के लिए 75 हजार करोड़ रुपए की निधि दी गई है। सरकार देश भर में इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़े पैमाने पर खर्च कर रही है। जिससे रोजगार के लाखों अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले समय में महाराष्ट्र के युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।