measles cases
Representational Pic

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना महामारी के बाद खसरे का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बीएमसी के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को महानगर में खसरे के 23 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि, इस महामारी से आज एक भी मृत्यु दर्ज नहीं की गई है।

    बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को मुंबई के अस्पतालों में 45 नए खसरे के मरीज भर्ती हुए और सर्वेक्षण के दौरान लगभग 83 संदिग्ध खसरे के मामले पाए गए। 24 नागरिक वार्डों में 37 खसरे का प्रकोप हुआ है। बीएमसी ने कहा, “बुखार के सभी मामलों में विटामिन-ए की दो खुराक दी जाती है। दूसरी खुराक 24 घंटे के बाद दी जाती है।”

    बता दें कि मुंबई में खसरे से अब तक 15 लोगों की जान जा चुकी हैं।

    खसरा रोग के लक्षण

    इस रोग से पीड़ित मरीज को पहले बुखार आता है और शरीर में दाने निकलने लगते हैं, ऐसे लक्षण मिलने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए जाना जरूरी है। बच्चों में इस तरह के लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य कर्मियों को इसकी जानकारी देना बहुत जरूरी है, इसलिए संदिग्ध मरीजों के लार और खून के नमूने लेकर जांच के लिए भेजना भी जरूरी होता है।

    आशा स्वयंसेवकों और नर्सों को नागरिकों का सहयोग करने के लिए आना चाहिए, जो लोग इस रोग से प्रभावित हैं, उन्हें थोड़ी राहत इस बात को लेकर हो कि लोग उनकी मदद के लिए तैयार हैं। इस संबंध में सभी धर्मगुरुओं, पंडितों, पुरोहितों, मौलानाओं, पादरियों से अपील की गई है कि वे अपने क्षेत्र में बच्चों को टीका लगवाने के लिए जागरूकता करें। महानगरपालिका की सभी डिस्पेंसरियां में दवाइयां उपलब्ध करा दी गई हैं।