cm shinde

Loading

मुंबई: किसानों के मुद्दे पर विपक्ष के आक्रामक रुख के बीच प्याज उत्पादक किसानों को सरकार ने राहत दी है। बजट सत्र के तीसरे सप्ताह के पहले दिन विधानमंडल की कार्यवाही शुरु होते ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ( CM Eknath Shinde) ने विधानसभा (Vidhan Sabha) में घोषणा की प्याज (Onions) उत्पादक किसानों को सरकार की तरफ से प्रति कुंतल 300 रुपए सानुग्रह अनुदान दिया जाएगा। हालांकि विपक्ष इतने से संतुष्ट नहीं है।

बजट सत्र के तहत विधानमंडल की कार्यवाही शुरु होने के पहले महाविकास आघाड़ी के विधायकों ने विधान सभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार (Ajit Pawar) और विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे (Ambadas Danve) के नेतृत्व में विधानभवन की सीढ़ी पर विरोध प्रदर्शन किया। 

सरकार और कृषि मंत्री के खिलाफ नारे लगे

विधायक हाथ में गाजर लेकर कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे। विधायक सत्तार को संवेदनहीन बताते हुए कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में ही पिछले एक सप्ताह में छह किसानों ने आत्महत्या की है, जबकि कृषि मंत्री इसे आम बात कह कर किसानों का उपहास कर रहे हैं। विपक्षी दलों के विधायक सरकार एवं कृषि मंत्री के खिलाफ नारे लगा रहे थे।

किसानों को राहत देने का प्रयास

विधानसभा की कार्यवाही शुरु होते ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सरकार की तरफ से वक्तव्य देते हुए 300 रुपए सानुग्रह अनुदान की घोषणा की। उन्होंने कहा खरीफ फसल में प्याज की आवक बढ़ी है। देश के अन्य राज्यों में प्याज का उत्पादन बढ़ने से मांग में कमी आई है जिसकी वजह से कीमत घटी है। उन्होंने कहा कि प्याज जल्द खराब होने वाली फसल है जिसकी वजह से इसकी कीमत तय नहीं हो सकती है। प्याज महाराष्ट्र की प्रमुख नगदी फसल है। प्याज किसानों के लिए इसकी कीमत संवेदनशील और उनके जीवन से जुड़ा मामला है। सरकार किसानों के साथ है। प्याज किसानों को राहत देने को लेकर सरकार ने प्रति कुंतल 300 रुपए अनुदान देने का निर्णय लिया है।