file
file

    Loading

    मुंबई: मुंबई की सड़कों में हो रहे गड्ढों (Potholes) को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए बीएमसी (BMC) आने वाले समय में 400 किलोमीटर सड़कों का निर्माण करने जा रही है। इसके लिए बीएमसी ने 5,800 करोड़ रुपए की निविदा (Tender) जारी की है। बीएमसी इन निविदाओं में सड़क उपयोगिता सेवा चैनलों के लिए अलग भूमिगत मार्ग, वर्षा जल कैचमेंट पिट, गुणवत्ता नियंत्रण और सीसीटीवी कैमरों जैसे नवीन प्रावधानों को शामिल किया है।

    मुंबई महानगर में लगभग 400 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन और सुधार के लिए 5,800 करोड़ रुपए की कुल अनुमानित लागत के साथ 5 निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। इन सभी सड़कों का निर्माण सीमेंट कंक्रीट से किया जाएगा और बीएमसी प्रशासन को भरोसा है कि अगले दो वर्षों में पूरी मुंबई की सड़कें गड्ढों से मुक्त हो जाएंगी। विभिन्न सड़क कार्यों के लिए जारी निविदाओं में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर राजमार्ग निर्माण में अनुभव रखने वाली प्रतिष्ठित और बड़ी कंपनियां निविदा प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति होगी।

    पांच टेंडर आमंत्रित किए गए 

    बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि मुंबई में सीमेंट कंक्रीट की सड़कों का निर्माण चरणों में किया जा रहा है। बीएमसी क्षेत्र में अब तक करीब 989.84 किलोमीटर लंबी सड़कों की सीमेंट कंक्रीटिंग का काम पूरा हो चुका है। बाकी सड़कों को भी बेहतर बनाने के लिए सीमेंट कंक्रीटिंग में तेजी लाई गई है क्योंकि सीमेंट कंक्रीट की सड़कों पर बारिश के कारण गड्ढों की मात्रा कम होती है और बदले में रखरखाव की लागत भी कम होती है। इस वर्ष 2022-2023 में 236.58 लंबी सड़कों की सीमेंट कंक्रीटिंग का काम चल रहा है। इसके लिए 2 हजार 200 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस वर्ष 400 किलोमीटर लंबी सड़कों का काम प्रस्तावित है, जबकि शेष 423 किलोमीटर लंबी सड़कों का काम अगले साल किया जाएगा। 400 किलोमीटर लंबी सड़कों को सीमेंट कंक्रीट किया जाएगा और इसके लिए कुल पांच टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।

     3 हजार 801करोड़ रुपए खर्च होंगे

    आमंत्रित निविदाओं में 1,944 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से मुंबई शहर के लिए लगभग 71 किलोमीटर, पूर्वी उपनगर में लगभग 811 करोड़ रुपए लागत से लगभग 70 किलोमीटर और पश्चिमी उपनगर के लिए कुल 275 किलोमीटर की दूरी के सड़क निर्माण कार्यों पर 3 हजार 801करोड़ रुपए खर्च होंगे।