बेस्ट के काफिले में शामिल होंगी 60 एसी इलेक्ट्रिक बस

    Loading

    मुंबई. मुंबईवासियों को प्रदूषण मुक्त और वातानकूलित सेवा प्रदान करने के लिए ‘बेस्ट’ (BEST) के काफिले में एक और 60 एसी इलेक्ट्रिक बसें (AC Electric Buses) चलाई जाएंगी। पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Minister Aaditya Thackeray) रविवार को वर्ली के बेस्ट डिपो (Worli Best Depot) में इन बसों और 10 चार्जिंग स्टेशनों को आम जनता के लिए समर्पित करेंगे।

    मुंबई को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बीएमसी (BMC) के माध्यम से कई पहल की जा रही हैं। 2027 तक सभी बेस्ट वाहनों को इलेक्ट्रिक बनाने की कार्यवाही चल रही है। बेस्ट के बेड़े में फिलहाल 366 इलेक्ट्रिक बसें हैं। इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाने के लिए ‘बेस्ट’ प्रशासन प्रयत्नशील है। बेस्ट प्रशासन ने ऐलान किया है कि अब से ‘बेस्ट’ में आने वाले सभी वाहन इलेक्ट्रिक टाइप के होंगे। पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की पहल पर पर्यावरण संरक्षण के लिए इलेक्ट्रिक वाहन लाए जा रहे हैं।

    एयरपोर्ट से पॉइंट टू पॉइंट सेवा

    छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्वाईंट टू प्वाईंट सेवा चलाई जाएगी जो कि मुंबई के विभिन्न इलाकों से चलेंगी। इससे लोगों को एयरपोर्ट जाने के लिए अपने घर के पास से सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।  इन सेवाओं को आम जनता को समर्पित करने के लिए  रविवार दोपहर 1।30 बजे वर्ली डिपो में कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 30 मिडी और 60 बड़े इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण जाएगा। इसी के साथ बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए आयोजित इस पहल के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। बेस्ट ने ग्राहकों को पुरस्कार देने की घोषणा की थी।

    बेस्ट बसों की स्थिति

    • कुल बसें – 3402
    • ज पर ली गई बसें – 1426
    • सीएनजी बस – 2189 (‘बेस्ट – 1678, लीज पर – 511)
    • डीजल बसें- 847 (‘बेस्ट’ – 292,लीज पर – 555
    • इलेक्ट्रिक बसें -366 (‘बेस्ट’-6, लीज पर – 360)