One Rupee Clinic

    Loading

    मुंबई: मध्य रेलवे (Central Railway) और पश्चिम रेलवे (Western Railway) के उपनगरीय स्टेशनों पर ‘वन रूपी क्लीनिक’ (One Rupee Clinic) के नाम से चल रहे इमरजेंसी मेडिकल रूम (ईएमआर) सेवाएं जल्द ही यूपी के वाराणसी, प्रयागराज, ज्ञानपुर गाजीपुर, बलिया और मऊ सहित 9 प्रमुख स्टेशनों पर शुरू होने जा रही है। उल्लेखनीय है कि मुंबई में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के 30 स्टेशनों पर वन रूपी क्लीनिक के माध्यम से यात्रियों को मुफ्त इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवाएं दी जातीं हैं। अब इस सेवा का विस्तार यूपी के स्टेशनों पर भी होने जा रहा है।

    वन रूपी क्लीनिक के सीईओ डॉ. राहुल घुले ने बताया कि मुंबई में रेल यात्रियों की मिली सुविधा को देखते हुए अब यूपी के प्रमुख स्टेशनों पर भी ईएमआर शुरू करने की इजाजत मिली है। डॉ. घुले के अनुसार जल्द ही यूपी के वाराणसी, प्रयागराज, ज्ञानपुर, गाजीपुर, बलिया, मऊ, छपरा, देवरिया सदर सहित 9 प्रमुख स्टेशनों पर स्वास्थ्य सेवा शुरू होने जा रही है।

    2017 में मुंबई में हुई थी शुरू

    मुंबई के रेल यात्रियों को इमरजेंसी में स्टेशन पर तत्काल स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए 2017 में घाटकोपर रेलवे स्टेशन से (मैजिक दिल हेल्थ) वन रूपी क्लीनिक की शुरुआत हुई। इस समय मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के 30 स्टेशनों पर ईएमआर सेवा शुरू है। लगभग 5 लाख यात्रियों को लाभ हुआ है। रेलवे से यात्रा करते हुए दुर्घटनाग्रस्त हुए लगभग 3 हजार यात्रियों को तत्काल आपातकालीन सेवा मिली है। मुंबई के रेल यात्रियों के लिए वरदान साबित हुई वन रूपी क्लीनिक की सेवाओं का विस्तार जल्द ही यूपी, बिहार के स्टेशनों तक होगा।