csmt makover
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

मुंबई: यूनेस्को (UNESCO) की वर्ल्ड हेरिटेज श्रेणी (World Heritage Category) में आने वाले देश के सबसे पुराने और व्यस्त सीएसएमटी (CSMT) का पुनर्विकास जल्द शुरू होने वाला है। सीएसएमटी मेकओवर (CSMT Makeover) के लिए जारी की गई निविदा अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स कंपनी (Ahluwalia Contracts Company) ने जीत ली है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) की देखरेख में होने वाले सीएसएमटी स्टेशन के पुनर्विकास परियोजना में कई टाटा, एलएंडटी, ऍफ़कॉन सहित कई कंपनियों की रुचि दिखाई थी। इनमें सबसे कम बोली लगाने वाले अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स को ठेका दिया गया है।

देश के सबसे बड़े स्टेशन सीएसएमटी के मेकओवर के लिए अंतिम वित्तीय बोली मूल्य में अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स के साथ एनसीसी ने 3,667 करोड़, एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर ने 3,910 करोड़ और लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने सर्वाधिक 4,141 करोड़ की बोली लगाई थी। इनमे सबसे कम अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स ने 2,450 करोड़ की बोली लगाकर ठेका प्राप्त किया। बताया गया कि अहलूवालिया ने इसके पहले मुंबई मेट्रो-1 और दिल्ली मेट्रो आदि इंफ़्रा का कार्य किया है। कार्य की सीमा तीन साल होगी।

ईपीसी मॉडल पर रिडेवलपमेंट

सीएसएमटी का ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन) मॉडल का उपयोग कर पुनर्विकास किया जाएगा। मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि सीएसएमटी स्टेशन का पुनर्विकास अब जल्द शुरू हो जाएगा। इससे स्टेशन के हेरिटेज एलीमेंट बढ़ने के साथ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने पिछली 19 जनवरी को सीएसएमटी के रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट का डिजिटली शिलान्यास किया था।

एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं

सीएसएमटी स्टेशन परिसर का मेकओवर होने पर यहां एयरपोर्ट की तरह यात्री सुविधाएं मिलेंगी। प्लेटफ़ॉर्म नंबर 18 की तरफ बड़ा डेक बनेगा,जहां विभिन्न यात्री सुविधाओं के साथ कैफेटेरिया, मनोरंजन के साधन आदि इंट्रीग्रेटेड डेवलपमेंट होगा। उपनगरीय प्लेटफार्म, अंडर ग्राउंड पार्किंग,आधुनिक टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड आदि सुविधाओं का निर्माण होगा। स्टेशन पर सिटी सेंटर जैसी जगह होगी। रेलवे ट्रैक के दोनों ओर स्टेशन भवन के साथ शहर के दोनों किनारों को स्टेशन से जोड़ा जाएगा। हैरिटेज बिल्डिंग का नवीनीकरण, उपनगरीय, लंबी दूरी की, नई साउथ हेरिटेज नोड पर बिल्डिंग, महात्मा ज्योतिबा फुले मंडई (पहले क्रॉफर्ड मार्केट के रूप में जाना जाता था) आदि से स्काईवॉक के माध्यम से कनेक्शन शामिल हैं। पार्किंग के साथ ट्रैफिक के संचालन का मास्टर प्लान और मेट्रो, बस आदि के साथ एकीकरण होगा।