Night Curfew Hotel business AHAR
File Photo

    Loading

    मुंबई: कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) के ठंडे पड़े जाने के बाद अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना को लेकर लगी सभी पाबंदियां (Restrictions) ख़त्म होगी। इस बारे में सरकार में मंथन का दौर जारी है और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी। 

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray),  टास्क फ़ोर्स से सलाह करने के बाद पाबंदियों को हटाने का ऐलान करेंगे। हाल ही में बॉम्बे हाईकोर्ट ने  मुंबई (Mumbai) की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन (Local Train) में यात्रा के लिए कोरोना वैक्सीन की दो डोज की प्रतिबंध को अभी तक नहीं हटाने के लिए राज्य सरकार को फटकार भी लगाई थी।

    उद्योग जगत भी प्रतिबंध को हटाने की कर रहा मांग

    उद्योग जगत के लोगों का भी मानना है कि अब कोरोना के मामलों में काफी कमी आने के बाद अब प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटा लिया जाना चाहिए। उनका मानना है कि कोरोना की वजह से पहले ही कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में अब कोरोना की रफ़्तार के कम होने के बाद पाबंदियों को लगाए रखने का कोई तुक नहीं है।  

    इन पाबंदियों को हटाया जाएगा

    लोकल में सफर करने के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज की अनिवार्यता ख़त्म होगी। सिनेमाघरों, मॉल और अन्य जगहों पर प्रवेश करते समय वैक्सीन की दो खुराक की पाबंदी को भी हटाया जाएगा। ब्यूटी पार्लर और हेयर सैलून को पूरी क्षमता से चलाने की अनुमति मिलने की संभावना है। मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल, वाटर पार्क को पूरी क्षमता चलाने की अनुमति दी जाएगी। फिलहाल थिएटर 50 फीसदी क्षमता पर चल रहे हैं। इन्हें भी पूरी क्षमता से शुरू की अनुमति मिल सकती है। होटल, रेस्तरां, भोजनालयों को भी पूरी क्षमता से और नियमित रूप से संचालित करने की अनुमति दी जा सकती है।

    मास्क से मुक्ति नहीं

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का मानना है कि अभी कोरोना का संकट पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है। ऐसे में फ़िलहाल मास्क पहनने की अनिवार्यता से मुक्ति मिलने की संभावना नहीं है।