ARREST
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते  ने एक और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कार्यकर्ता 21 वर्षीय अनीज पटेल को नासिक (Nashik ) से गिरफ्तार (Arrested) किया है। अनीज जलगांव (Jalgaon) का निवासी है और पहले से वांटेड था। इससे पहले महाराष्ट्र एटीएस (Maharashtra ATS) ने नवी मुंबई के पनवेल, मुंबई, मालेगांव, नासिक, पुणे और औरंगाबाद से पीएफआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था।

    एटीएस ने पीएफआई के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया है। एटीएस ने पिछले सप्ताह पनवेल में चार पीएफआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था। एटीएस को अदालत में सामना करना पड़ा और उन पर आरोप लगाया गया कि वे पीएफआई पर प्रतिबंध के बाद भी गुप्त बैठक कर रहे थे और इसे लागू करने के लिए रणनीति तैयार कर रहे थे।

    देश में इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना योजना

    पीएफआई की योजना देश में इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना करना था। एटीएस अदालत में कोई सबूत पेश नहीं कर पाई। एटीएस ने नासिक से गिरफ्तार किया गया पीएफआई कार्यकर्ता अनीज पटेल भी रिमांड पर है। पिछले सप्ताह जिन पांच को पनवेल, मालेगांव, नांदेड़ और नासिक से गिरफ्तार किया गया था।

    व्हाट्सएप ग्रुप की जांच

    एटीएस गिरफ्तार किए गए पीएफआई के कार्यकर्ता विदेशी व्हाट्सएप ग्रुप संचालकों के संपर्क में थे। वह कई अवैध गतिविधियों में शामिल थे। एटीएस ने अनीज को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। एटीएस का दावा है कि पीएफआई के व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन पाकिस्तान, अमीरात, अफगानिस्तान और खाड़ी देशों से थे और भारतीय पीएफआई कार्यकर्ता उनके संपर्क में थे। इन विदेशी व्हाट्सएप ग्रुप संचालकों के विषय में अदालत को जानकारी दी गई है।

    आरोपियों के खिलाफ सबूत इकट्ठा करने की कोशिश

    एटीएस ने अदालत में विवरण और व्हाट्सएप पर उनकी उपस्थिति का विवरण जानने के लिए आरोपियों को रिमांड लेने के लिए अर्जी दाखिल किया है। उन्हें गिरफ्तार करने की प्रक्रिया जारी है, जबकि पनवेल, ठाणे, जलगांव में पीएफआई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के बाद एटीएस को अदालत में मुकदमे का सामना करना पड़ा था। गिरफ्तारी के बाद भी उनके खिलाफ सबूत पेश करने में विफलता के कारण एटीएस ने अभी भी ऐसे कई पीएफआई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है और उनके खिलाफ सबूत इकट्ठा कर रहा है।

    महाराष्ट्र में ऑपरेशन पीएफआई शुरू

    एटीएस ने पूरे महाराष्ट्र में ऑपरेशन पीएफआई शुरू किया है और कुछ और गिरफ्तारियां जल्द हो सकती है। एटीएस के सूत्रों ने पुष्टि की कि एटीएस पीएफआई व्हाट्सएप ग्रुप से कई महत्वपूर्ण विवरण प्राप्त करने के साथ-साथ पीएफआई की सामग्री की जांच कर रहा है, जिससे अधिक सुराग मिलने की उम्मीद है।