BEST MIDI AC Buses

    Loading

    मुंबई: मुंबईकरों (Mumbaikars) की यात्रा को सुगम और आरामदायक बनाने वाले ‘बेस्ट’ के बजट में इस वर्ष भी यात्रियों पर टिकट की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। दिलचस्प बात यह है कि ‘बेस्ट’ (BEST) के बजट में घाटे को लगभग 250 करोड़ रुपए कम करने में सफलता मिली है। बेस्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्रा (BEST  General Manager Lokesh Chandra) ने बीएमसी कमिश्नर और प्रशासक इकबाल सिंह चहल ( Iqbal Singh Chahal) को 2001 करोड़ घाटे और कुल 9,041 करोड़ रुपए का बजट पेश किया।

    रेलवे के बाद ‘बेस्ट’ मुंबईकरों की दूसरी जीवन रेखा है। ‘बेस्ट’ से रोजाना 32 लाख यात्री सफर करते हैं। इसलिए ‘बेस्ट’ प्रशासन के माध्यम से यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण और अद्यतन सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। चार साल पहले टिकट के दाम आधे किए जाने के बाद यात्रियों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। इसके अलावा, पिछले पांच वर्षों में ‘बेस्ट’ यात्रियों की संख्या में लगभग सात से आठ लाख की वृद्धि हुई है क्योंकि छोटे मार्गों पर मिनी एसी बसें, प्रमुख मार्गों पर बड़ी एसी बसें चलाने के साथ टिकट की कीमतें भी कम हैं।

    यात्रियों के बढ़ने से बढ़ी बेस्ट की कमाई

    बेस्ट महाप्रबंधक लोकेश चंद्रा ने कहा कि बेस्ट में यात्रियों के बढ़ने से बेस्ट की कमाई भी बढ़ी है। वर्ष 2022-23 के बजट में 2,236.48 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था, लेकिन इस साल के बजट में घाटा 250 करोड़ रुपए कम किया गया है।

    ग्राहकों को मिलेगी अपडेटेड सुविधाएं

    आने वाले समय में परिवहन और बिजली दोनों विभागों में अत्याधुनिक सुविधाएं शुरू होने जा रही हैं। इसमें परिवहन विभाग में इलेक्ट्रिक बस, ऑनलाइन टिकट की सुविधा जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बिजली विभाग में अधिकतर सुविधाएं ऑनलाइन की जाएगी। इसके अलावा प्रशासन की मंशा दोनों विभागों के राजस्व को बढ़ाने के उपाय करने की है।