metro 5
File Photo

    Loading

    मुंबई: एमएमआर (MMR) में भिवंडी (Bhiwandi) और कल्याण (Kalyan) के बीच नियोजित मेट्रो लाइन-5ए (Metro-5A) को अंडरग्राउंड (Underground) बनाने पर विचार किया जा रहा है। एमएमआरडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भिवंडी-कल्याण के बीच प्रस्तावित मेट्रो कॉरिडोर के बीच बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य आ रहें हैं। इनमें सैकड़ों गोदाम और इमारतें भी हैं। यदि इन्हें गिराया गया तो भारी मुआवजा देना होगा। इसे देखते हुए अंडरग्राउंड लाइन का विकल्प हो सकता है, हालांकि इसके लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी।

    बताया गया है कि यदि मेट्रो-5 ए लाइन भूमिगत होती है तो लागत में 600 से 700 करोड़ रुपए का इजाफा होगा। वैसे मुंबई में केवल मेट्रो-3 का काम अंडरग्राउंड हो रहा है,लेकिन यह काम एमएमआरडीए नहीं कर रही है।

    मेट्रो-12 से जोड़ने का प्लान

    भिवंडी से कल्याण तक जाने वाली मेट्रो-5 ए को प्रस्तावित मेट्रो-12 से जोड़ने का प्लान है, जो कल्याण से डोम्बिवली होते हुए तलोजा को जुड़ेगी। सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे की पहल पर मेट्रो लाइन-12 प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए एजेंसी की नियुक्ति को भी हाल ही में मंजूरी दी गई है।

    एलिवेटेड मेट्रो-5 का काम शुरू

    एलिवेटेड मेट्रो लाइन-5 का ठाणे से भिवंडी के बीच काम जोर से शुरू है। यहां कशेली खाड़ी पर ब्रिज बनाने के काम में तेजी आयी है। 9 पिलर बन चुके हैं। पानी के ऊपर मेट्रो चलाने के लिए सतह से 15 मीटर की ऊंचाई पर एलिवेटेड पुल बन रहा है।