mp investment1

    Loading

    मुंबई: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने मुंबई में प्रमुख उद्योगपतियों से प्रदेश में निवेश को लेकर वन-टू-वन चर्चा की। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश नए उद्योगों को लगाने के लिए तैयार है। साथ ही उन्हें जनवरी में इंदौर (Indore) में होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 (Global Investor Summit 2023)  में भाग लेने का न्योता भी दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी वादा किया कि मध्य प्रदेश को 2026 तक 550 बिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाया जाएगा। 

    सीएम चौहान ने मुंबई में ‘इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटीज़ इन मध्य प्रदेश’ कार्यक्रम में निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं मध्य प्रदेश की जनता की ओर से निवेश के लिए आमंत्रित करने आया हूं। मध्य प्रदेश में सभी उद्योगों में अपार संभावनाएं हैं। टेक्सटाइल्स, खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्युटिकल सेक्टर सहित सभी क्षेत्रों में निवेशकों के लिए मध्य प्रदेश आकर्षण का केन्द्र है। जनवरी 2023 में इन्दौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेश प्रोत्साहन और उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के लिए मुंबई में यह कार्यक्रम किया गया।

    एमपी में 11 से 12 क्लाइमेटिक जोन 

    सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत को वर्ष 2026 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प को पूरा करने मध्य प्रदेश निवेश प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में एक लाख 22 हजार एकड़ का लैंड बैंक, पर्याप्त पानी, बिजली, रोड नेटवर्क, दक्ष मानव संसाधन और शांतिपूर्ण वातावरण उपलब्ध है। एमपी में 11 से 12 क्लाइमेटिक जोन हैं। यहां कोई भी बिजनेस किया जा सकता है। 

     समिट में निवेश का नया इतिहास लिखा जाएगा

    सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के दो दिन एमपी के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। इस समिट में निवेश का नया इतिहास लिखा जाएगा। सीएम चौहान ने कहा कि ई-व्हीकल भविष्य की आवश्यकता है। प्रदेश में ई-व्हीकल कंपनियों के लिए पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है।  

    कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति

    कार्यक्रम में साउथ कोरिया, सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैण्ड, नीदरलैंड और बांग्लादेश के कॉन्सुलेट जरनल और जापान, कनाडा और ताइवान के प्रतिनिधि और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के एमडी तथा सीईओ डॉ. अनीश शाह, हिन्दुस्तान यूनिलिवर के सीईओ संजीव मेहता और रिलायंस इण्डस्ट्रीज के डायरेक्टर अनंत अंबानी, यू.एस. फार्मा के सीएमडी तपन संघवी, केमेरिक्स लाईफ साइंसेज के डायरेक्टर ए.के. मिश्रा, एनक्यूब ऐथिकल फार्मा के एमडी मेहुल शाह, ग्यूफिक बायोसाइंसेज के सीएमडी प्रणव चौकसी और पीरामल ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन डॉ. स्वाति पीरामल सहित अन्य उद्योगपतियों ने सहभागिता की।