1 जनवरी से ही दर्ज होगी बायोमैट्रिक उपस्थिति, BMC अपने फैसले को लेकर अडिग

    Loading

    मुंबई: सरकार के बीएमसी कर्मचारियों (BMC Employees) को 31 जनवरी 2022 तक  बायोमेट्रिक उपस्थिति (Biometric Attendance) करने से छूट दी गई है। बीएमसी कर्मचारी संघ समन्वय समिति ने प्रशासन को इस मुद्दे पर आंदोलन करने की धमीकी दी थी।  जिसके बाद भी बीएमसी प्रशासन (BMC Administration) 1 जनवरी से ही बायोमैटिक उपस्थिति को लेकर अडिग है। 

    बीमसी के सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी  विभाग प्रमुखों को तत्काल बायोमैट्रिक मशीन को एक्टिवेट कर बायोमेट्रिक सिस्टम से उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश दिया है।

    स्वास्थ्य विभाग का विरोध

    सामान्य प्रशासन विभाग ने नवंबर 2021 को एक सर्कुलर जारी कर 1 जनवरी  2022 से बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने का निर्देश दिया था।  इसके लिए उन्होंने हर विभाग और विभाग को बायोमेट्रिक मशीन लगाने के निर्देश दिए थे। इस बीच, तीसरी लहर में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ट्रेड यूनियनों ने तत्काल बायोमैट्रिक उपस्थिति को रद्द करने की मांग की थी, जिसके बाद सरकार ने बायोमेट्रिक हाजिरी का पंजीकरण 31 जनवरी तक के लिए टाल दिया था। इसलिए सामान्य प्रशासन ने पहले 17 जनवरी 2022 तक और फिर 31 जनवरी 2022 तक के लिए स्थगन के लिए दो मसौदे तैयार किए थे।  स्वास्थ्य विभाग के विरोध के कारण बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने इस पर दस्तखत नहीं किए।

    बीएसमी ने जारी किया नया सर्कुलर

    इससे अलग 19 जनवरी को बीएसमी ने नया सर्कुलर जारी कर बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य कर दिया है। संबंधित स्थापना प्रमुख/विभाग प्रमुख को तत्काल बायोमैट्रिक मशीनों को सक्रिय कर बायोमैट्रिक सिस्टम के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश दिया है।