BJP Gandhigiri

    Loading

    मुंबई: बीएमसी वॉर्डों (BMC Wards) में किए गए परिसीमन में गडबड़ी का आरोप लगाते हुए बीजेपी (BJP) ने गांधीगिरी (Gandhigiri) स्टाइल में बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) का घेराव किया। फरवरी 2022 में बीएससी का चुनाव होना है। बीएमसी कमिश्नर ने वॉर्ड परिसीमन का ड्राफ्ट राज्य चुनाव आयोग को सौंप दिया है। बीएमसी वॉर्डों का परिसीमन इतने गुप्त तरीके से हुआ कि किसी को भनक तक नहीं लगी। इससे बीजेपी के नगरसेवकों में भारी नाराजगी देखी जा रही है। सोमवार को आक्रोशित बीजेपी नगरसेवकों ने गांधीगिरी दिखाते हुए हाथों में गुलाब का फूल ले कमिश्नर का घेराव किया। 

    बीजेपी गुटनेता प्रभाकर शिंदे ने आरोप लगाया कि बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने सत्ताधारी शिवसेना को चुनाव में लाभ पहुंचाने के लिए परिसीमन में बड़े पैमाने पर बदलाव किया है।  प्रभाकर शिंदे ने आरोप लगाया कि कमिश्नर ने शिवसेना के साथ मिलकर प्रभाग रचना में बड़ा बदलाव किया है। यह बदलाव एक प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से किया गया है।  उन्होंने कहा कि बीएमसी अधिकारियों ने परिसीमन को लेकर जो रिपोर्ट तैयार की थी, उस पेनड्राइव को बदलकर शिवसेना के मुताबिक किए गए प्रभाग रचना की पेनड्राइव राज्य चुनाव आयुक्त के पास भेजी है। चहल ने संवैधानिक पद पर रहते हुए एक पार्टी को फायदा पहुंचाने का काम किया है। कमिश्नर के विरोध में  बीजेपी के सभी 83 नगरसेवकों ने गांधी टोपी पहनकर कमिश्नर को गुलाब का फूल देकर गांधीगिरी  दिखाई। शिंदे के नेतृत्व में हुए आंदोलन में नगरसेवक विनोद मिश्रा, भालचंद्र शिरसाट, नेहल शाह, अतुल शाह और अन्य सभी नगरसेवक शामिल हुए।

    शिवसेना कर रही स्वायत्त संस्थाओं का दुरुपयोग 

    इससे पहले बीएमसी ने कहा था कि 10 से 15% बदलाव किया जाएगा, लेकिन वॉर्डों में 28% बदलाव कर कमिश्नर ने संवैधानिक मर्यादाओं को भंग किया है। शिंदे ने कहा कि शिवसेना बीएमसी की सत्ता पर फिर प्राप्त करने के लिए  स्वायत्त संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है। भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी शिवसेना को मुंबई की जनता चुनाव में बाहर का रास्ता दिखाने का मन बना चुकी है। 

    …तो भाजपा करेगी आंदोलन

    इससे पहले बीजेपी नेताओं ने चुनाव मुंबई अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा के साथ आयोग से मिलकर प्रभाग रचना की पूरी जांच करने की मांग की थी। भालचंद्र शिरसाट ने कहा कि यदि हमारी मांग पर गौर नहीं किया गया तो भाजपा सड़क पर उतर कर आंदोलन करेगी। इस मामले में भाजपा जल्द ही कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी।